लोकसभा चुनावों का परीक्षाओं पर असर, बदले गए तारीख, जानें किन-किन परीक्षाओं के डेट शीट में हुए बदलाव

लोकसभा चुनाव 2019 का असर अप्रैल और मई में होने वाले परीक्षाओं पर भी पड़ने लगा है। द इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेसी ऑफ इंडिया ने सीए की परीक्षा की तारीखें बढ़ा दी हैं। इसके साथ कई प्रतियोगी और स्कूली छात्रों के परीक्षा में बदलाव किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव का असर कई प्रतियोगी और एंट्रेंस परीक्षाओं के साथ-साथ 10वीं और 12वीं के छात्रों की परीक्षाओं पर भी पड़ा है। इसको लेकर अब विश्विद्यालयों और कई प्रतियोगी परीक्षाओं में बदलाव किया गया है। अब परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव के बाद नए तारीखें सामने आई हैं। ऐसे में छात्र के बीच परीक्षा की तारीखों को लेकर असमंजस की स्थिती बनी हुई है। उनके लिए यह खबर सबसे ज्यादा उपयोगी है। चलिए बताते है कि लोकसभा चुनाव को लेकर किन-किन परीक्षाओं के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है।

चार्टेड अकाउंटेंट परीक्षाओं के कार्यक्रम में बदलाव

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंसी ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने चार्टेड अकाउंटेंट परीक्षाओं के कार्यक्रम में बदलाव किया है। अब ये परीक्षाएं 27 मई से 12 जून के दौरान होंगी। आईसीएआई ने सोमवार को जानकारी देते हुए कहा, “अप्रैल - मई में होने वाले 17 वें लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 2 से 17 मई के बीच होने वाले सीए की परीक्षा को फिलहाल टाल दिया गया है। अब ये परीक्षाएं 27 मई से 12 जून 2019 को होंगी।

गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव

गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड ने गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया है। बता दें कि लोकसभा चुनाव की तारीख से एग्जाम की तारीख के क्लैश के बाद बोर्ड ने इस परीक्षा को 26 अप्रैल को कराने का फैसला किया है, जबकि पहले 23 अप्रैल को इस परीक्षा का आयोजन होना था। अब यह परीक्षा 3 दिन बाद आयोजित करवाई जाएगी।

छत्तीसगढ़ में ओपन स्कूल की परीक्षाओं में बदलाव

लोकसभा मतदान की तारीख आने के बाद छत्तीसगढ़ में मार्च-अप्रैल में होने वाले परीक्षाओं की टाइमिंग पर असर पड़ा है। ओपन स्कूल की दसवीं-बारहवीं परीक्षा 23 मार्च से शुरू होगी। इसकी समय सारणी जनवरी में जारी की गई थी। 16 अप्रैल को परीक्षा खत्म होने वाली थी। लेकिन अब यह परीक्षा 3 मई तक होगी।

9, 10, 11, 12, 15 और 16 अप्रैल को होने वाली परीक्षा के लिए नई तारीख घोषित की गई है। इसके तहत 9 अप्रैल को होने वाल दसवीं की परीक्षा अब 27 अप्रैल को होगी। बारहवीं के तहत 10 अप्रैल का होने वाला पेपर अब 29 अप्रैल को होगा। 11 अप्रैल की परीक्षा 30 अप्रैल, 12 की परीक्षा 1 मई, 15 अप्रैल की परीक्षा 2 मई और 16 अप्रैल को होने वाला पेपर अब 3 मई को होगा।

केईए ने कॉमन एंट्रेंस टेस्ट की तारीखों में किया बदलाव

द कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी (केईए) ने भी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट की तारीखों में बदलाव किया है। 23 और 24 अप्रैल को होने वाली इन परीक्षाओं का आयोजन अब 29-30 अप्रैल को किया जाएगा।

मुंबई यूनिवर्सिटी ने परीक्षा की तारीखों में किया बदलाव

मुंबई यूनिवर्सिटी ने भी बीए और बीकॉम प्रोग्राम के लिए होने वाली परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है। मुंबई यूनिवर्सिटी ने 22 अप्रैल, 23 अप्रैल, 24 अप्रैल, 29 अप्रैल और 30 अप्रैल को होने वाली परीक्षा की डेट बदली है। हालांकि यूनिवर्सिटी ने अभी नई तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है।

जेईई एडवांस परीक्षा की तारीख में हो सकता है बदलाव

जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन 19 मई 2019 को होना है और इस दिन सातवें चरण के चुनाव होंगे। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस परीक्षा की डेट में बदलाव हो सकता है। हालांकि आईआईटी रूड़की की ओर से परीक्षा को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है। पूरे देश में 7 चरणों में मतदान होगा। पहले चरण का चुनाव मतदान 11 अप्रैल को, दूसरे चरण का चुनाव 18 अप्रैल को, तीसरा चरण का चुनाव 23 अप्रैल को, चौथे चरण का चुनाव 29 अप्रैल को, पांचवे चरण का चुनाव 6 मई को, छठवें चरण का चुनाव 12 मई और सातवें चरण का चुनाव 19 मई को होगा। वोटों की गिनती 23 मई को की जाएगी।

Published: 12 Mar 2019, 1:47 PM
लोकप्रिय