कृषि कानूनों की वापसी का विधेयक सरकार ने लोकसभा में किया सूचीबद्ध, सोमवार को ही सदन में किया जाएगा पेश

सरकार संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन यानि 29 नवंबर को तीनों कृषि कानूनों की वापसी से जुड़े इस अहम विधेयक को लोकसभा में पेश करने जा रही है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

तीनों कृषि कानूनों की वापसी से जुड़े विधेयक - ' कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 ' को सरकार ने लोकसभा में सूचीबद्ध कर दिया है। सरकार संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन यानि 29 नवंबर को तीनों कृषि कानूनों की वापसी से जुड़े इस अहम विधेयक को लोकसभा में पेश करने जा रही है। लोकसभा के लिस्ट ऑफ बिजनेस के मुताबिक सोमवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ' कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 ' को सदन में पेश करेंगे। सरकार की मंशा सोमवार को ही इस विधेयक पर चर्चा कराकर इसे सदन से पारित करवाने की भी है।

लोकसभा से पारित हो जाने के बाद यह विधेयक मंजूरी के लिए राज्य सभा में पेश किया जाएगा। दोनों सदनों की मंजूरी मिलने के बाद इस विधेयक को राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा और राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने का रास्ता साफ हो जाएगा।


दरअसल , इन कानूनों के विरोध में चल रहे किसान आंदोलन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर को कृषि से जुड़े इन तीनों कानूनों को वापस लेने का ऐलान करते हुए यह वादा किया था कि संसद के शीतकालीन सत्र में ही इन कानूनों की वापसी को लेकर आवश्यक प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इन तीनों कृषि कानूनों की वापसी से जुड़े विधेयक - 'कृषि कानून निरस्त विधेयक 2021' को मंजूरी दे दी गई थी और अब सरकार ने इसे संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन, 29 नवंबर को ही लोकसभा में सूचीबद्ध कर दिया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia