दिल्ली पर बहुचर्चित विधेयक मंगलवार को लोकसभा में होगा पेश, अमित शाह सदन के सामने रखेंगे

लोकसभा को पार करने के बाद राज्यसभा में सरकार इस विधेयक पर फंस सकती है, क्योंकि वहां उसके पास बहुमत नहीं है। हालांकि इसके बावजूद सरकार के रणनीतिकारों को भरोसा है कि वो मानसून के इसी सत्र के दौरान लोकसभा के साथ ही राज्यसभा में भी इस बिल को पारित करवा लेगी।

दिल्ली पर बहुचर्चित विधेयक मंगलवार को लोकसभा में होगा पेश
दिल्ली पर बहुचर्चित विधेयक मंगलवार को लोकसभा में होगा पेश
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली सरकार के अधिकारों और सेवा से जुड़े विधेयक- 'राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक-2023' को कल मंगलवार को लोकसभा में पेश किया जा जाएगा। चर्चा है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह खुद इस विधेयक को लोकसभा में पेश करेंगे। इस विधेयक को लेकर निम्न सदन में विपक्षी दलों की ओर से हंगामा होना तय है।

1 अगस्त को लोकसभा में होने वाले कामकाज की बिजनेस लिस्ट में इस विधेयक को शामिल किया गया है। लोकसभा की बिजनेस लिस्ट में दिल्ली सरकार के अधिकारों और सेवा से जुड़े विधेयक- 'राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक-2023' को शामिल किए जाने के बाद आधिकारिक रूप से स्पष्ट हो गया है कि सरकार सबसे पहले इस महत्वपूर्ण बिल को लोकसभा में पेश करने जा रही है।


दिल्ली सरकार के अधिकारों और सेवा से जुड़े केंद्र सरकार के विधेयक को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा चलाई गई देशव्यापी मुहिम और कांग्रेस समेत कई विरोधी दलों के उनके साथ आने के बावजूद सांसदों की संख्या के आधार पर इसका लोकसभा से पारित होना तय है। लेकिन इस विधेयक पर लोकसभा में विपक्षी दलों की ओर से हंगामा होना भी तय माना जा रहा है।

हालांकि, लोकसभा में आसानी से पास होने जाने पर राज्यसभा में सरकार इस विधेयक पर फंस सकती है, क्योंकि उच्च सदन में उसके पास बहुमत नहीं है। हालांकि इसके बावजूद सरकार के रणनीतिकारों को यह भरोसा है कि वो मानसून के इसी सत्र के दौरान लोकसभा के साथ ही राज्यसभा में भी इस बिल को पारित करवा लेगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia