PM ने फिर थपथपाई अपनी पीठ, बोले- भारत में दुनिया से कम कोरोना, बढ़ते केस पर कैसे पाएंगे काबू, ये नहीं बताया

पीएम ने एक बार फिर भारत में कोरोना संक्रमितों और कोरोना से हो रही मौतों की तुलना दुनिया से की है। ‘मन की बात’ कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि दुनिया के मुकाबले देश में कोरोना के कम केस हैं। उन्होंने यह नहीं बताया कि बढ़ते मामलों पर कैसे काबू पाएंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पीएम मोदी ने एक बार फिर भारत में कोरोना संक्रमितों और कोरोना से हो रही मौतों की तुलना दुनिया से की है। ‘मन की बात’ कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि दुनिया के मुकाबले भारत में कोरोना संक्रमण और इससे हो रही मौतों का आंकड़ा काफी कम है। लेकिन पीएम मोदी ने यह नहीं बताया कि पिछले कुछ दिनों में भारत कोरोना प्रभावित देशों की सूची में 9वें नंबर पर पहुंच गया है। उन्होंने यह भी नहीं बताया कि हर दिन भारत में कोरोना नए-नए जो रिकॉर्ड बना रहा उस पर कैसे काबू पाया जाएगा। हलांकि उन्होंने यह जरूर कहा कि हम जनता की सतर्कता के जरिए कोरोना पर काबू पाएंगे।

‘मन की बात’ कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा देश में सबके सामूहिक प्रयासों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई बहुत मजबूती से लड़ी जा रही है। हमारी जनसंख्या ज्यादातर देशों से कई गुना ज्यादा है, फिर भी हमारे देश में कोरोना उतनी तेजी से नहीं फैल सका, जितना दुनिया के अन्य देशों में फैला।” उन्होंने आगे कहा कि हमारे डॉक्टर्स, नर्सिंग स्टाफ, सफाईकर्मी, पुलिसकर्मी, मीडिया के साथी ये सब जो सेवा कर रहे हैं, उसकी चर्चा मैंने कई बार की है। मन की बात में भी मैंने उसका जिक्र किया है। सेवा में अपना सब कुछ समर्पित कर देने वाले लोगों की संख्या अनगिनत है।


इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना से होने वाली मृत्यु दर भी हमारे देश में काफी कम है। जो नुकसान हुआ है, उसका दुख हम सबको है। लेकिन जो कुछ भी हम बचा पाएं हैं, वो निश्चित तौर पर देश की सामूहिक संकल्पशक्ति का ही परिणाम है।”

पीम मोदी अपनी और अनपी सरकार की जितनी भी पीठ थपथपा लें लेकिन ताजा आंकड़ों पर गौर करें देश में कोरोना भयावह रूप लेता जा रहा है। बीते कई दिनों से कोरोना मरीजों की संख्या में बेतहासा बढ़ोतरी हो रही है। अब तक भारत में कोरोना मरीजों की संख्याों 1.82 लाख को पार कर चुकी है। इनमें 5,186 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, 86 हजार से ज्याादा लोग इलाज के ठीक हो चुके हैं। बत दें कि दो महीने से ज्यादा के लॉकडाउन और हर तरह की सख्ती के बावजूद भारत में रोजाना नए पॉजिटिव मामले आने की संख्या घटने के बजाय बढ़ती जा रही है। हर दिन कोरोना नए रिकॉर्ड बना रहा है।

आंकड़ों पर नर डाली जाए तो 17 मई को भारत में कोविड-19 के 4,987 मामले, 18 मई को 5,242 मामले, 20 मई को 5,611 मामले, 22 मई को 6,088 मामले, 23 मई को 6,654, 24 मई को 6767, 25 मई को 6977, 26 मई को 6535, 27 मई को 6387, 28 मई को 6566, 29 मई को 7466, 30 मई को 7964 और 31 मई को 8380 मामले दर्ज किए गए। ये आंकड़े बताते है कि देश में किस तरह से कोरोना महामारी फैल रही है।


पीएम मोदी कोरोना महामारी को लेकर दुनिया भर के देशों से भारत की तुलना कर अपनी पीठ थपथपा रहे हैं। लेकिन, उन्होंने ये भी बताना चाहिए कि कोरोना वायरस की टेस्टिंग को लेकर भारत बाकी देशों की तुलना में कहां खड़ा है। आईसीएमआर के आंकड़ों के मुताबिक, आज सुबह 9 बजे तक 37,37,027 कोरोना सैंपल के जांच किए गए। मलतब ये कि पिछले दो महीने से अधिक दिनों में 37,37,027 लोगों की जांच हुई है। वहीं 24 घंटे में 1,25,428 लोगों की सैंपल जांच हुई है। वहीं अमेरिका में 16,794,182 लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है। अमेरिका के मुकाबले कोरोना जांच में भारत कहां खड़ा है, इन आंकड़ों से आप अंदाजा लगा सकते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */