ब्रिटिश PM के दौरे के दौरान सफेद कपड़ों से ढंक दी गई गरीबों की झोपड़पट्टियां? फिर खुली गुजरात मॉडल की पोल!

सफेद परदे लगाने के बावजूद बस्ती के लोग बीच-बीच में परदा उठाकर सड़क पर आते देखे गए। जाहिर है हिलते-डुलते परदे के पीछे की सच्चाई छिपाना नामुमकिन था, जो सबके सामने आ ही गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

तथाकथित गुजरात मॉडल की एक बार फिर पोल खुल गई है। बीजेपी नेता और खुद पीएम मोदी गुजरात मॉडल के बड़े-बड़े कसीदे पढ़ते रहते हैं। इस मॉडल की उस समय एक बार फिर पोल खुल गई जब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन गुजरात दौरे पर आए। आरोप है कि अहमदाबाद से साबरमती आश्रम के रास्ते में बोरिस जॉनसन को ले जाते समय झोपड़पट्टियों को सफेद कपड़े से ढक दिया गया। सवाल पूछा जा रहा है कि अगर गुजरात में इतना विकास हुआ है तो आखिर इन झोपड़पट्टियों को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री से छुपाने के लिए परदा क्यों लगाना पड़ा?

सफेद परदे लगाने के बावजूद बस्ती के लोग बीच-बीच में परदा उठाकर सड़क पर आते देखे गए। जाहिर है हिलते-डुलते परदे के पीछे की सच्चाई छिपाना नामुमकिन था, जो सबके सामने आ ही गया।


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जिस रास्ते अहमदाबाद से साबरमती आश्रम पहुंचे उस रास्ते में परदा लगाने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने पीएम मोदी से सीधे सवाल पूछ लिए। उन्होंने परदे लगाने वाला वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “12 साल आप गुजरात के मुख्यमंत्री रहे, 8 साल से आप देश के प्रधानमंत्री हैं नरेंद्र मोदी, फिर भी ऐसा क्या रह गया जिसे बोरिस जॉनसन से को दिखाने में आपको शर्म आ रही है?”

ऐसा पहली बार गुजारत में नहीं हुआ है जब विदेशी मेहमान के आने पर पर्दा लगाया गया है। इससे पहले तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अहमदाबाद यात्रा के समय भी गुजरात मॉडल के विकास और असमानता के बीच बाकायद दीवार ही खड़ी कर दी गई थी। जिस रास्ते से ट्रंप गुजरे थे उन रास्तों में दीवार खड़ी करने पर भी मोदी और बीजेपी सरकार की खूब किरकिरी हुई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia