कभी भी फट सकता है फिलीपींस का ताल ज्वालामुखी, चरम पर पहुंचा सल्फर डाइऑक्साइड का उत्सर्जन

फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ वोलकैनो और सीस्मोलॉजी ने कहा है कि उसने ज्वालामुखी द्वीप के पूर्वी क्षेत्र के नीचे मैग्मा डिगैसिंग से जुड़े कुल 26 मजबूत और बहुत उथले कम आवृत्ति वाले ज्वालामुखी भूकंप दर्ज किए हैं। ये संकेत हैं कि कभी भी बड़ा विस्फोट हो सकता है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

फिलीपींस के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि मनीला के दक्षिण में स्थित ताल ज्वालामुखी में सल्फर डाइऑक्साइड गैस का उत्सर्जन उच्चतम स्तर है, जिस कारण से वह कभी भी फट सकता है। फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ ज्वालामुखी और सीस्मोलॉजी ने एक अपडेट में कहा है कि ज्वालामुखी में सल्फर डाइऑक्साइड गैस उत्सर्जन का उच्चतम स्तर औसतन 22,628 टन दर्ज किया गया, जो अभी तक के मापे गए उच्चतम स्तर में सबसे अधिक है।

संस्थान ने कहा है कि "वर्तमान सल्फर डाइऑक्साइड पैरामीटर मुख्य क्रेटर पर चल रहे मैग्मा एक्सट्रूजन को इंगित करते हैं, जो आगे विस्फोटों को आगे बढ़ा सकते हैं।" संस्थान ने कहा कि उसने ज्वालामुखी द्वीप के पूर्वी क्षेत्र के नीचे मैग्मा डिगैसिंग से जुड़े कुल 26 मजबूत और बहुत उथले कम आवृत्ति वाले ज्वालामुखी भूकंप दर्ज किए हैं। संस्थान के अनुसार, ये अवलोकन पैरामीटर संकेत दे सकते हैं कि 1 जुलाई जैसा विस्फोट जल्द ही कभी भी हो सकता है।


इसने 1 जुलाई को बटांगस प्रांत में ताल ज्वालामुखी पर अलर्ट स्तर को बढ़ाकर 3 कर दिया, एक फ्ऱीटोमैग्मैटिक विस्फोट के बाद, जिसने "1 किमी ऊँचा एक अल्पकालिक डार्क फ्ऱीटो मैग्मैटिक प्लम उत्पन्न किया"। फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ वोलकैनो और सीस्मोलॉजी का फ्रीटो मैग्मैटिक विस्फोट एक ऐसे विस्फोट को संदर्भित करता है जिसमें मैग्मा और पानी दोनों शामिल होते हैं, जो आम तौर पर विस्फोट करते हैं।"

इस बीच, स्थानीय अधिकारियों ने कहा है कि ज्वालामुखी के करीब रहने वाले 5,000 से अधिक ग्रामीणों को अस्थायी सरकारी आश्रयों में पहुंचाया गया है। ताल ज्वालामुखी, फिलीपींस में सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है, जो आखिरी बार जनवरी 2020 में फटा था। पिछले विस्फोट ने लगभग 380,000 ग्रामीणों को विस्थापित कर दिया था और प्रांत में कई खेतों, घरों और सड़कों को नष्ट कर दिया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia