बापू की पुण्यतिथि पर राहुल ने श्रद्धांजलि देते हुए उनके संदेश को किया याद, राष्ट्रपति और पीएम ने दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 71 वीं पुण्यतिथि के मौके पर बुधवार को राष्ट्र ने उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदीॉ, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दिल्ली के राजघाट पर पहुंचे और उन्हें श्रद्धांजलि दी।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 71वीं पुण्यतिथि पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दिल्ली के राजघाट पर पहुंचे और बापू को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने एक और ट्वीट कर महात्मा गांधी के एक संदेश को लिखा। उन्होंने कहा, “एक समाज की महानता और प्रगति इस बात से लगायी जा सकती है कि वहां कमजोर और असुरक्षित सदस्यों के साथ कैसा व्यवहार किया जाता है।”

वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने संदेश में कहा, “शहीद दिवस पर हम महात्मा गांधी और उन अनगिनत स्वतंत्रता सेनानियों को कृतज्ञता के साथ याद करते हैं जिन्होंने हमारी आजादी के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया।”

पीएम मोदी ने कहा, “हम उन सभी शहीदों को सलाम करते हैं जिन्होंने भारत के लिए अपना जीवन न्यौछावर कर दिया। उनकी सेवा और बलिदान के लिए देश सदा उनके प्रति आभारी है।”

बता दें कि नाथूराम गोडसे ने 30 जनवरी 1948 को उस वक्त महात्मा गांधी का सीना गोलियों से छलनी कर दिया था, जब वो दिल्ली के बिड़ला भवन में शाम के समय प्रार्थना सभा से उठ रहे थे। गोडसे ने अपनी सेमी ऑटोमेटिक पिस्टल से एक के बाद एक तीन गोलियां मारकर उनकी हत्या कर दी थी। उनकी हत्या के बाद गोडसे को फौरन ही गिरफ्तार कर लिया गया था और 15 नवंबर 1949 को नाथूराम गोडसे को फांसी की सजा सुनाई गई। शहीदी दिवस को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के रुप में भी मनाया जाता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia