दक्षिण-पश्चिम मानसून का इंतजार हो सकता है लंबा, चक्रवात बिपारजॉय के कारण बारिश देर से शुरू होने का अंदेशा

मौसम विभाग के अनुसार मौसम प्रणाली इस समय एक बहुत ही गंभीर चक्रवात की ताकत का आकलन कर रहा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, वायुमंडलीय स्थितियां और बादल द्रव्यमान संकेत दे रहे हैं कि 12 जून तक एक बहुत ही गंभीर चक्रवात अपनी ताकत बनाए रखेगा।

दक्षिण-पश्चिम मानसून का इंतजार हो सकता है लंबा
दक्षिण-पश्चिम मानसून का इंतजार हो सकता है लंबा
user

नवजीवन डेस्क

दक्षिण-पश्चिम मानसून का इंतजार भारत के लिए थोड़ा लंबा हो सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज कहा कि 9 जून तक एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान बिपारजॉय आ सकता है, जो इस समय अरब सागर के ऊपर मंडरा रहा है।। मौसम विशेषज्ञों ने अंदेशा जताया कि  इस चक्रवाती तूफान के कारण दक्षिण-पश्चिम मानसून में देरी हो सकती है, जिससे बारिश आने में समय लग सकता है।

इससे पहले मौसम विभाग ने 4 जून को मानसून की शुरुआत की भविष्यवाणी की थी, जिसमें प्लस/माइनस 4 प्रतिशत का त्रुटि मार्जिन था। तीन मौसम संबंधी मानदंडों को पूरा करने के बाद केरल के भूभाग पर मानसून की शुरुआत की घोषणा की जाती है। केरल के 14 स्टेशनों में से 60 प्रतिशत से अधिक वर्षा लगातार दो दिनों तक 2.5 मिमी से अधिक होनी चाहिए। दूसरे, आउटगोइंग लॉन्गवेव रेडिएशन (ओएलआर) के मूल्य के साथ पछुआ हवाओं की गहराई, जो पृथ्वी की सतह, महासागरों और वायुमंडल द्वारा अंतरिक्ष में उत्सर्जित ऊर्जा है, दिए गए क्षेत्र में एक निश्चित मूल्य से नीचे होनी चाहिए।

आईएमडी का कहना है कि मानसून की शुरुआत के लिए मौसम की स्थिति धीरे-धीरे अनुकूल होती जा रही है। सभी आवश्यक सुविधाओं को संरेखित किया जा रहा है। हालांकि, अरब सागर में चक्रवात बिपारजॉय के आने के साथ ही मौसम विज्ञानियों ने पहले ही केरल में तूफान के दस्तक की चेतावनी दी है। मौसम विज्ञानी जे पी शर्मा ने कहा, "संभावित चक्रवाती तूफान के स्थान को देखते हुए ऐसी संभावना है कि मानसून 8-9 जून के आसपास शुरू हो सकता है, लेकिन यह जोरदार या तेज नहीं होगा।"

भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के जलवायु वैज्ञानिक और आईपीसीसी के प्रमुख लेखक रॉक्सी मैथ्यू कोल ने प्राकृतिक घटना के बारे में बताते हुए कहा कि असाधारण रूप से गर्म अरब सागर, कमजोर मानसून की शुरुआत और हिंद महासागर में स्थिति इस चक्रवात के लिए अनुकूल है। कोल ने कहा, "हम इस समय कमजोर मानसूनी हवाओं को महसूस कर रहे हैं और ऐसी परिस्थितियों में अरब सागर में एक चक्रवात विकसित होता है।


कोल ने कहा कि यदि दक्षिण-पश्चिम मानसून का प्रवाह मजबूत रहता है, तो हवाएं दो दिशाओं में चलती हैं- निचले स्तरों में दक्षिण-पश्चिम और ऊपरी स्तरों में उत्तर-पूर्व की ओर। हालांकि, जब मानसून कमजोर होता है, तो चक्रवात लंबवत रूप से विकसित हो सकता है, क्योंकि यह हवाओं को काटकर ऊपर की ओर बढ़ सकता है।"

विज्ञान चक्रवाती गतिविधि में वृद्धि के लिए जलवायु परिवर्तन को जिम्मेदार ठहराता है। अरब सागर में चक्रवात की गतिविधि में वृद्धि समुद्र के बढ़ते तापमान और ग्लोबल वार्मिग से जुड़ी हुई है। सबसे ताजा उदाहरण चक्रवात मोचा है, जिसमें बहुत ही गंभीर तीव्रता थी। चक्रवात बिपारजॉय में और भी तीव्रता आने की संभावना है, क्योंकि इसने 48 घंटे से भी कम समय में एक चक्रवाती परिसंचरण (5 जून) से गंभीर चक्रवाती तूफान (7 जून) तक की यात्रा को कवर किया है।

मौसम विभाग के अनुसार मौसम प्रणाली इस समय एक बहुत ही गंभीर चक्रवात की ताकत का आकलन कर रहा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, वायुमंडलीय स्थितियां और बादल द्रव्यमान संकेत दे रहे हैं कि 12 जून तक एक बहुत ही गंभीर चक्रवात अपनी ताकत बनाए रखेगा। स्काईमेट वेदर के मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन विभाग के अध्यक्ष जी.पी. शर्मा ने कहा, "इस समय समुद्र की सतह बहुत गर्म है, जिससे वातावरण में अधिक गर्मी और नमी आ जाती है। इससे तूफान को लंबी अवधि के लिए अपनी ताकत बनाए रखने में मदद मिलेगी।"

मैरीलैंड विश्वविद्यालय और आईआईटी-बॉम्बे में वायुमंडलीय समुद्री विज्ञान विभाग के प्रोफेसर रघु मुतुर्गुड्डे ने कहा, "जलवायु परिवर्तन के कारण महासागर पहले से ही गर्म हो गए हैं। हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि अरब सागर मार्च की तुलना में इस समय लगभग 1.2 डिग्री सेल्सियस तक गर्म हो गया है। इसलिए चक्रवाती तूफान की ताकत लंबी अवधि तक बनी रहने की संभावना है।"


'उत्तरी हिंद महासागर में उष्णकटिबंधीय चक्रवातों की बदलती स्थिति' शीर्षक रिपोर्ट के अनुसार, अरब सागर में चक्रवातों की आवृत्ति, अवधि और तीव्रता में काफी वृद्धि हुई है। चक्रवातों की तीव्रता में लगभग 20 प्रतिशत (मानसून के बाद) और 40 प्रतिशत (मानसून पूर्व) की वृद्धि हुई है। अरब सागर में चक्रवातों की संख्या में 52 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि बहुत गंभीर चक्रवातों में 150 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसके अलावा, पिछले दो दशकों के दौरान अरब सागर में चक्रवातों की कुल अवधि में 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। बहुत गंभीर चक्रवातों की अवधि में 260 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia