नई सैटेलाइट इमेज में दावा, डोकलाम में चीन ने बसाया गांव, राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर बोला हमला

डोकलाम की एक नई सैटेलाइट इमेज सामने आई है। इसमें दावा किया गया है कि डोकलाम में चीन द्वारा निर्माण किया गया है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि डोकलाम में चीन ने एक गांव बसाया है। साथ ही कुछ किलोमीटर सड़कों का भी निर्माण किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चीन की विस्तारवादी नीति को लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने जो रणनीति अपनाई है, राहुल गांधी उसकी लगातार कड़ी आलोचना कर रहे हैं। उन्होंने एक बार फिर भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। डोकलाम पर नई सैटिलाइट इमेज को लेकर राहुल गांधी ने केंद्र पर हमला बोला है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने ट्वीट कर कहा, “चीन की भूराजनीतिक रणनीति को पीआर संचालित मीडिया द्वारा जवाब नहीं दिया जा सकता। लेकिन यह साधारण तथ्य भारत सरकार को चलाने वाले दिमाग से बिल्कुल अलग है।”

डोकलाम की एक नई सैटेलाइट इमेज सामने आई है। इसमें दावा किया गया है कि डोकलाम में चीन द्वारा निर्माण किया गया है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि डोकलाम में चीन ने एक गांव बसाया है। साथ ही कुछ किलोमीटर सड़कों का भी निर्माण किया है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हाई रिजॉल्यूशन सैटेलाइट इमेजरी के विश्लेषण के बाद पता चला है कि भारत से सटे भूटान की सीमाक्षेत्र में चीन ने निर्माण किए हैं, इसके सबूत मिले हैं।


रिपोर्ट के मुताबिक, सैटेलाइट इमेजरी के विश्लेषण से चला है कि चीन ने डोकलाम पठार के पूर्वी हिस्से पर भूटानी क्षेत्र के भीतर 2 किलोमीटर की दूरी पर एक गांव बसाया है। ना सिर्फ गांव बल्कि चीन ने भारतीय सीमा क्षेत्र तक पहुंचने वाली 9 किलोमीटर एक लंबी सड़क भी बनाई है। राहुल गांधी ने इस रिपोर्ट को शेयर करते हुए केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है, और सरकार की सोच पर सवाल खड़े किए हैं। इससे पहले भी भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर मोदी सरकार की रणनीति पर राहुल गांधी सवाल खड़े करते रहे हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 23 Nov 2020, 9:56 AM