भीषण गर्मी-लू के थपेड़ों से फिलहाल राहत नहीं, IMD का अलर्ट, जानें दिल्ली, यूपी-बिहार समेत देशभर में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, झारखंड उत्तराखंड, उत्तरी मध्य प्रदेश, गंगायी पश्चिम बंगाल और गुजरात में भी लू चलेगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिमी राजस्थान में रात में भी गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देशभर के ज्यादातर हिस्सों में चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों ने लोगों का जीना दूभर कर रखा है। झुलसा देने वाली गर्मी से लोग बेहाल हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल भीषण गर्मी और लू से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी का फिलहाल सामना करना पड़ेगा। इन राज्यों में लू के थपेड़े भी जारी रहेंगे।

मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान,  बिहार, झारखंड उत्तराखंड, उत्तरी मध्य प्रदेश, गंगायी पश्चिम बंगाल और गुजरात में भी लू चलेगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिमी राजस्थान में रात में भी गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा।

बात करें दिल्ली-एनसीआर की तो यहां लू की मार जारी रहेगी। रविवार यानी आज भी ऐसा ही मौसम रहेगा। आईएमडी ने लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। दिल्ली-एनसीआर में तापमान 43-47 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है।

उत्तर भारत में लू के थपेड़ों ने लोगों की जीन मुहाल कर दिया है। राजस्थान के बाड़मेर में 46.9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। जयपुर समेत प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में लोगों को लू का सामना करना पड़ेगा। अलर्ट के अनुसार, राजस्थान के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री के पार रहने की संभावना है।


चंडीगढ़ में तापमान 44.5 डिग्री दर्ज किया गया। हरियाणा-पंजाब में भी तापमान 40 के पार पहुंच गया है। हरियाणा में रविवार को लू चलने वाली है। राज्य के कुछ जिलों में तापमान 45 डिग्री रहने का अनुमान है। पंजाब में भी लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में तेलंगाना, कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, ओडिशा के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

उत्तरी छत्तीसगढ़, दक्षिणी छत्तीसगढ़, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिणी कोंकण और गोवा और दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं, पश्चिमी हिमालय, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिणी मध्य प्रदेश और गुजरात में भी हल्की बारिश होने की संभावना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia