मोदी सरकार के चुनावी बजट में न बेरोजगारी का हल, न मंहगाई का उपाय, किसानों के साथ फिर छल- मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कुल-मिलाकर मोदी सरकार ने देश की जनता का जीवन दुश्वार किया है। देश की अर्थव्यवस्था को गहरी चोट पहुंचाई है। देश की संपत्ति को लूटने के अलावा मोदी सरकार ने कुछ नहीं किया है। इस बजट को ‘नाम बड़े और दर्शन छोटे बजट’ कहेंगे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र सरकार ने आज अपने कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश किया। अगले साल होने वाले चुनाव को ध्यान में रखकर तैयार किए गए बजट में वित्त मंत्री ने कई बड़े लोकलुभावने वादे किए, लेकिन देश में व्याप्त बेरोजगारी और मंहगाई जैसी समस्या के हल के लिए कोई रोडमैप नहीं रखा।  ऐसे में इस बजट पर तीखी प्रतिक्रिया आने लगी है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लाकार्जुल खड़गे ने बजट को लेकर कहा कि चुनाव को ध्यान रखकर बनाया गया मोदी सरकार का बजट जनता का बीजेपी पर लगातार गिरते विश्वास का सबूत है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लाकार्जुल खड़गे ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर बजट पर प्रतिक्रया दी है। उन्होंने कहा, “मोदी सरकार का बजट जनता का, बीजेपी पर लगातार गिरते विश्वास का सबूत है! ये केवल चुनाव को ध्यान रखकर बनाया बजट है, देश को ध्यान में रखकर नहीं! इस बजट में भयंकर बेरोज़गारी का हल ढूंढ़ने की कोई भी कोशिश नहीं की है! बजट में ऐसा कुछ नहीं है जिससे रोज़मर्रा की वस्तुओं के दामों में कोई भी कमी आये। आटा, दाल, दूध, रसोई गैस- सबका दाम बढ़ाकर मोदी सरकार ने देश को लूटा है!”

इसे भी पढ़ेंः Budget 2023: बजट में कई बड़े ऐलान, जानें क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा


एक अन्य ट्वीट में खड़गे ने कहा, “इस बजट में दलित, आदिवासी, पिछड़े वर्ग के कल्याण के लिए कुछ भी नहीं है। उनके अधिकारों की रक्षा करने के लिए एक भी क़दम नहीं है। मनरेगा का बजट ₹38,468 करोड़ कम कर दिया। तो ग़रीबों का क्या होगा? शिक्षा और स्वास्थ्य बजट में कोई बढ़ावा नहीं है। कमी है।” उन्होंने आगे कहा कि “किसान विरोधी, नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों के लिए बजट में कुछ नहीं दिया है। 2022 में किसानों की आय डबल करने का वादा किया था, उसको पूरा क्यों नहीं किया? MSP गारंटी कहां है? किसानों की अनदेखी चालू है!”

इसे भी पढ़ेंः नई कर व्यवस्था को लेकर कन्फ्यूजन, जानें नए टैक्स स्लैब को लेकर असमंजस की स्थिति में क्यों हैं लोग!

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि बैंकिंग सेक्टर को मोदी सरकार ने बर्बाद कर दिया है। भगौड़े देश लूट कर भाग गए हैं। 3 लाख करोड़ के विलफुल डिफॉल्टर्स हैं। बैंकों पर 36 लाख करोड़ का एनपीए है। पर बजट में इसका कोई उपाय नहीं बताया गया है। एसबीआई और एलआईसी को जो जोखिम में डाला जा रहा है, उस पर बजट में एक शब्द नहीं है।

इसे भी पढ़ेंः मोदी सरकार के बजट से उलझन में शेयर बाजार, उछाल के बाद फिसला, गिरावट के साथ बंद हुआ निफ्टी


कांग्रेस अध्यक्ष ने अंत में कहा कि कुल-मिलाकर मोदी सरकार ने देश की जनता का जीवन दुश्वार किया है। देश की अर्थव्यवस्था को गहरी चोट पहुंचाई है। देश की संपत्ति को लूटने के अलावा मोदी सरकार ने कुछ नहीं किया है। इस बजट को ‘नाम बड़े और दर्शन छोटे बजट’ कहेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia