राजस्थान के इन जिलों में बारिश के साथ होगी ओलावृष्टि! मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाक ने आज बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग 10 से ज्यादा जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में मध्यम से तेज बारिश होने और कहीं-कहीं ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राजस्थान में कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। बीती रात हनुमानगढ़, गंगानगर के अलावा चूरू और नागौर समेत कई जगहों पर तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे। तेज बारिश की वजह से खेत जलमग्न हो गए। राजस्थान के उत्तरी हिस्से पर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन और उत्तर भारत में आए वेर्स्टन डिस्टरबेंस की वजह से मौसम बदल गया है।

वहीं, आज पूरे उत्तर-पूर्वी राजस्थान में घने काले बादल नजर आए। इस दौरान जयपुर समेत सीकर, दौसा और अलवर के आस-पास इलाकों में आंधी के साथ बारिश हुई। जयपुर में सुबह से आसमान बादल नजर आए। इस दौरान धूलभरी आंधी भी चली। जयपुर में आज सुबह मौसम केन्द्र जयपुर के ऑटोमेटिक वेदर सिस्टम पर विंड स्पीड 60KM प्रतिघंटा रिकॉर्ड हुई।


मौसम विभाक ने आज बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग 10 से ज्यादा जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में मध्यम से तेज बारिश होने और कहीं-कहीं ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है।

वहीं, बीती रात झुंझुनूं, गंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू में तेज बारिश हुई। हनुमानगढ़ के रावतसर समेत कई इलाकों में बारिश के बाद खेत जलमग्न हो गए। गंगानगर एरिया में बीती रात एक इंच, जबकि हनुमानगढ़ में 2 इंच के करीब बारिश हुई। गंगानगर में तेज बारिश की के साथ कई जगहों पर ओले भी गिरे। इस दौरान गंगानगर के कई ग्रामीण इलाकों में तूफान से बिजली के पोल, ट्रांसफॉर्मर और पेड़ गिर गए। ऐसे में कई इलाकों में बिजली सप्लाई ठप हो गई।


इससे पहले राजस्थान के टोंक जिले में 26 मई की रात को आए बारिश और तूफान ने आफत मचा दी थी। अलग-अलग हादसों में 10 लोगों की मौत हो गई थी। धन्ना तलाई इलाके में मदरसे की 10 दीवार एक मकान पर गिर गई। मकान में अंदर सो रहे दादा, पोता ओर पोती की मौत हो गई।

वहीं, लोक सेवा विभाग के सहायक निदेशक भारत भूषण गोयल ने बताया कि एक व्यक्ति की बिजली गिरने से मौत हुई है। निवाई क्षेत्र में दो मालपुरा, तीन टोंक शहर, दो दूनी, दो देवली, एक उनियारा और एक टोडारायसिंह क्षेत्र में मौत हुई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 27 May 2023, 10:38 AM