देश में कल से इन 5 नियमों में होंगे बड़े बदलाव, कहीं मिलेगी राहत तो कहीं आपको उठाना पड़ेगा नुकसान!

1 दिसंबर से भारत में पांच बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। जो सीधा आपकी जिंदगी पर असर डालेंगे। इन नए नियमों से एक ओर जहां आपको राहत मिलेगी, वहीं दूसरी ओर अनदेखी के कारण आपको नुकसान भी हो सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

पवन नौटियाल @pawanautiyal

कल एक दिसंबर है... यूं तो हर साल ये दिन आता है, लेकिन आप भी सोच रहे होंगे इसमें नया क्या है। वैसे ये अपने आप में नया इसलिए हैं क्योंकि इस दिन देश में कोरोना काल के बीच पांच बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। ये खबर हम आपको इसलिए भी बता रहे हैं क्योंकि ये नियम सीधा आपकी जिंदगी पर असर डालेगा। इन नए नियमों से एक ओर जहां आपको राहत मिलेगी, वहीं दूसरी ओर अनदेखी के कारण आपको नुकसान भी हो सकता है।

देश में कल जो बड़े 5 बदलाव होने वाले हैं उनमें गैस सिलिंडर, इंश्योरेंस प्रीमियम, रेलवे, एटीएम से पैसे निकालने के नियम और पैसों के लेनदेन से जुड़े नियम शामिल हैं। तो चलिए सिलसिलेवार तरीके से आपको बतातें हैं कि आखिर ये क्या बदलाव होने वाले हैं?

PNB कल बदलेगा ATM से पैसे निकालने के नियम

1 दिसंबर से ATM से कैश निकालने के लिए पीएनबी ग्राहकों को वन टाइम पासवर्ड की जरूरत होगी। बिना ओटीपी के पीएनबी के खाताधारक एटीएम से कैश नहीं निकाल सकेंगे। पंजाब नेशनल बैंक ने एटीएम से कैश निकासी को और सुरक्षित और सेफ बनाने के लिए ओटीपी बेस्ट ट्रांजैक्शन सुविधा की शुरुआत की है। नया नियम बेहद सिक्योर होगा, जिसमें पीएनबी खाताधारकों को एटीएम से कैश निकालने के लिए वन टाइम पासवर्ड की जरूरत होगी। इस ओटीपी बेस्ड कैश विड्रॉल सुविधा के तहत बिना ओटीपी के आप एटीएम से कैश नहीं निकाल सकेंगे।

बैंक बदलेंगे पैसों के लेनदेन से जुड़ा ये नियम

भारतीय रिजर्व बैंक ने करोड़ों ग्राहकों के लिए एक और बड़ी घोषणा की है। अगले महीने से बैंक पैसों के लेन-देन से जुड़े एक अहम नियम में बदलाव करने जा रहे हैं। आपको बता दें, अक्टूबर में आरबीआई ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम को दिसंबर 2020 से 24 घंटे सातों दिन चालू रखने का ऐलान किया था। यानी दिसंबर से आपको बड़ी रकम ट्रांसफर करने के लिए बैंक के खुलने और बंद होने का इंतजार नहीं करना होगा।

बीमाधारक कर सकते हैं प्रीमियम में कटौती 

अब पांच साल के बाद बीमाधारक प्रीमियम की रकम में कटौती कर सकते हैं। वे प्रीमियम को 50 फीसदी तक घटा पाएंगे। इससे बीमाधारकों को बड़ी राहत मिली है क्योंकि वे आधी किस्त के साथ पॉलिसी जारी रख पाएंगे। इससे उनके ऊपर ज्यादा वित्तीय बोझ नहीं पड़ेगा।

बदल जाएगी LPG की कीमत

कल से देश में रसोई गैस सिलिंडर की कीमत बदल जाएगी। मौजूदा समय में सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडरों पर सब्सिडी प्रदान करती है। अगर ग्राहक इससे ज्यादा सिलिंडर लेना चाहते है, तो वे उन्हें बाजार मूल्य पर खरीदते हैं। इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं।

नई ट्रेनों की होगी शुरूआत

एक दिसंबर 2020 से रेलवे कई नई ट्रेनें चलाने जा रही है। कल से ज्यादा यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए और ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है। इसमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल दोनों शामिल हैं। इस दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है। प्रतिदिन 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुंबई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल ट्रेनें चलेंगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia