दिल्ली में कोरोना के ये आंकड़े डरा रहे हैं, मुंबई की तुलना में दोगुनी रफ्तार से बढ़े केस, हालात चिंताजनक

दिल्‍ली में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्‍या 36 हजार को पार कर चुकी है। पिछले 15 दिन के आंकड़े की बात करे तो दिल्‍ली और चेन्‍नई में मुंबई से दोगुनी रफ्तार से कोरोना के मामले सामने आए हैं। वहीं, दिल्‍ली में अहमदाबाद से तीन गुना तेजी से मरीज बढ़े हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है। वहीं दिल्ली के कोरोना वायरस ने भयानक रफ्तार पकड़ ली है। शुक्रवार को कोरोना वायरस ने सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिए हैं। आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्‍ली में 2,137 लोग पॉजिटिव टेस्‍ट हुए। इसी के साथ, दिल्‍ली में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्‍या 36 हजार को पार कर चुकी है। पिछले 15 दिन के आंकड़े की बात करे तो दिल्‍ली और चेन्‍नई में मुंबई से दोगुनी रफ्तार से कोरोना के मामले सामने आए हैं। वहीं, दिल्‍ली में अहमदाबाद से तीन गुना तेजी से मरीज बढ़े हैं।

देश के चार महानगरों मिला दें तो देश के 44% कोरोना के मरीज यहीं पर हैं। 11 जून तक देश में कोविड-19 से जितनी मौतें हुईं, उनमें से 43% इन्‍हीं चार महानगरों में हुईं। मुंबई में कोरोना के 54 हजार से ज्‍यादा मामले सामने आ चुके हैं। 29 मई के आंकड़ों के हिसाब से चेन्‍नई में 105% तो दिल्‍ली में 100% मरीज बढ़े हैं। जबकि मुंबई में 29 मई के मुकाबले 52 प्रतिशत केस बढ़े हैं। पूरे देश में पिछले दो हफ्तों के दौरान मामलों की संख्‍या में 72% का इजाफा हुआ है।


दिल्‍ली में कोरोना से मरने वालों की संख्‍या 1200 से अधिक है। वही महाराष्‍ट्र में 3,717 और गुजरात 1,416 लोगों की जान जा चुकी है। इन दोनों जगहों के बाद दिल्‍ली में कोरोना वायरस से सबसे ज्‍यादा लोगों की मौत हुई है। चिंता करने वाली बात यह है कि 741 मौतें (61%) सिर्फ पिछले 12 दिन में हुई हैं। मार्च में दिल्‍ली के भीतर 2 मौतें, अप्रैल में 57 मौतें और मई में कोरोना से दिल्‍ली में 414 लोगों की मौत हुई थी।

गौरतलब है कि दिल्‍ली में 28 मई के बाद से रोज 1,000 से ज्‍यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। सिर्फ 1 जून को 1,000 से कम केस आए थे। शुक्रवार को एक बयान में दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने कहा कि 'बेड्स और वेंटिलेटर्स बढ़ाए जाएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 13 Jun 2020, 9:16 AM
;