इन राज्यों को चिचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत, फिर शुरू होगा बारिश का दौर, IMD ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इससे 6 सितंबर से 9 सितंबर के बीच बारिश होगी।

IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट
IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट
user

नवजीवन डेस्क

देश की राजधानी दिल्ली समेत कई जगहों पर चिलचिलाती धूप ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। उमस भरी गर्मी ने जीना मुहाल कर रखा है। ऐसे में लोगों को बारिश का इंतजार है। मौसम विभाग के मुताबिक, एक बार फिर बारिश का दौर शुरू होने वाला है। आईएमडी के अनुसार, अगले तीन दिनों के भीतर देश के अलग-अलग हिस्सों में फिर बारिश होगी।

देश के किन इलाकों में होगी बारिश?

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इससे 6 सितंबर से 9 सितंबर के बीच बारिश होगी। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश होने का अनुमान है। आईएमडी ने बताया कि निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिणी ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश के बीच तट पर स्थित है। इसके असर की वजह से ओडिशा में आंधी के साथ भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में आंधी-तूफान के साथ 6 से 7 सितंबर के बीच हल्की या मध्यम तीव्रता की बारिश होने की संभावना है। वहीं, ओडिशा, झारखंड और अंडमान और निकोबार में भारी बारिश होने की संभावना है। ओडिशा के निचले इलाकों में जलभराव होने और शहरी इलाकों में यातायात जाम होने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।


यूपी, एमपी और राजस्थान में भारी बारिश के आसार

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 6 सितंबर और पूर्वी उत्तर प्रदेश  में 6 और 7 सितंबर के बीच आंधी तूफान के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, पूर्वी राजस्थान में 7 और 9 सितबंर और उत्तराखंड में 8 और 9 सितंबर के बीच बूंदा बांदी से लेकर मध्यम और भारी बारिश होने का अनुमान है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अगले तीन दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। 6 से 9 सितंबर के बीच दौरान बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

पूर्वोत्तर राज्यों में भी बारिश को लेकर अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वोत्तर राज्यों में भी 9 सितंबर तक बारिश की संभावना है। असम और मेघालय में 8 और 9 सितंबर और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 7 से 9 सितंबर के बीच बारिश के आसार हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia