'ग्रैप से आगे की सोचें, दिल्ली की हवा को साफ करने के लिए एक साथ कई तरीके अपनाएं', विशेषज्ञ ने बताए ये 4 उपाए

दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों के प्रदूषण में पराली जलाने का योगदान फिलहाल एक-तिहाई है जो अगले कुछ दिनों में 50 प्रतिशत तक जा सकता है। यह चिंताजनक आँकड़ा इस समस्या का स्थायी समाधान अविलंब खोजने की जरूरत पर प्रकाश डालता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

दीपावली के नजदीक आने के साथ वायु प्रदूषण के स्तर में चिंताजनक वृद्धि पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है। उत्सव खुशी और एकजुटता ला सकते हैं, लेकिन वे पहले से ही गंभीर वायु गुणवत्ता की समस्‍या को भी बढ़ा देते हैं। इस समस्या का एक प्रमुख कारण पराली जलाना है, जिसके स्‍थायी समाधान की जरूरत है।

इंटरनेशनल फोरम फॉर एनवायरनमेंट, सस्टेनेबिलिटी एंड टेक्नोलॉजी (आईफॉरेस्‍ट) के संस्थापक-सीईओ चंद्र भूषण ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि पराली जलाने और दिल्ली तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण के स्तर पर इसके गंभीर परिणामों पर प्रकाश डाला।

दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों के प्रदूषण में पराली जलाने का योगदान फिलहाल एक-तिहाई है जो अगले कुछ दिनों में 50 प्रतिशत तक जा सकता है। यह चिंताजनक आँकड़ा इस समस्या का स्थायी समाधान अविलंब खोजने की जरूरत पर प्रकाश डालता है।

भूषण ने कहा कि आम धारणा के विपरीत, सभी किसान इसे नहीं जलाते हैं - हरियाणा में धान के लगभग 25 प्रतिशत अवशेष ही जलाये जाते हैं, जबकि पंजाब में यह आंकड़ा 50-60 प्रतिशत तक पहुँच जाता है।

इसके अलावा, जो मुख्य रूप से जलाया जाता है वह पराली है - छोटे डंठल जो धान की कटाई के बाद जमीन में रह जाते हैं।

पराली जलाने का सबसे महत्वपूर्ण कारक कटाई के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक है। कंबाइन हार्वेस्टर का उपयोग करने वाले किसानों द्वारा पराली जलाने की संभावना सबसे अधिक होती है, जबकि हाथ से कटाई करने वाले किसान इसे नहीं जलाते हैं।


कंबाइन हार्वेस्टर धान के पौधे के दानेदार भाग (जिसे स्पाइक कहा जाता है) को काट देता है और लगभग 30 सेमी ठूंठ को खेत में छोड़ देता है। कंबाइन हार्वेस्टर का उपयोग करने वाले किसान को पराली को या तो हाथ से काटना पड़ता है या किसी मशीन का उपयोग करना पड़ता है या जलाना पड़ता है।

इनमें से जलाना सबसे आसान और कम खर्च वाला विकल्प है। हाथ से कटाई के मामले में, जमीन में बहुत कम डंठल बचता है और इसलिए, जलाया नहीं जाता है। भूषण ने बताया कि समस्या इन मशीनों के डिज़ाइन में है।

वर्तमान कंबाइन हार्वेस्टर जमीन पर लगभग 10-15 इंच का डंठल छोड़ देता है। लेकिन नए संस्करण हैं, जिन्हें हाफ-फीडर कंबाइन हार्वेस्टर कहा जाता है, जो जमीन से पराली को काटते हैं और बहुत कम पराली छोड़ते हैं, जिससे जलाने की आवश्यकता पूरी तरह खत्म हो जाती है। हालाँकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि यदि किसान को बेचने के लिए बाजार नहीं मिलता है तो वे पुआल (ज्यादातर गैर-बासमती पुआल) भी जला देते हैं।

इसलिए, भूसे के लिए बाजार उपलब्ध कराना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। सरकार पराली के खेत में ही प्रबंधन के लिए हैप्पी सीडर और सुपर सीडर जैसी कृषि मशीनरी खरीदने के लिए 50-80 प्रतिशत पूंजी सब्सिडी प्रदान कर रही है। परंतु कुछ व्यावहारिक एवं आर्थिक कारणों से इन मशीनरी का पूर्ण उपयोग नहीं हो पा रहा है।

भूषण ने कहा, "अतिरिक्त मशीनरी पर हम जो पैसा खर्च कर रहे हैं, उसका उपयोग पराली जलाने की समस्या से निपटने के लिए पर्याप्त रूप से नहीं किया जा रहा है।"

यह समझना आवश्यक है कि इन सब्सिडी वाली कृषि मशीनरी का उपयोग एक किसान के लिए दोहरा काम है। उन्हें फसल काटने के लिए पहले कंबाइन हार्वेस्टर का उपयोग करना पड़ता है और फिर पराली का प्रबंधन करने के लिए इन मशीनरी का उपयोग करना पड़ता है। साथ ही इन मशीनों का इस्तेमाल महंगा भी है।

सब्सिडी के बावजूद, किसानों को इन मशीनों का उपयोग करने के लिए प्रति एकड़ लगभग 2,500 रुपये का अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है। इसलिए, जलाना सबसे सस्ता विकल्प है।


भूषण ने पराली जलाने के मूल कारण को दूर करने के लिए मौजूदा कंबाइन हार्वेस्टर के भीतर एकल, कुशल समाधान प्रदान करने की आवश्यकता पर बल दिया। पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाएं बढ़ने के साथ भूषण ने भविष्यवाणी की कि यह अभी भी अपने चरम पर नहीं पहुंचा है।

जैसे-जैसे दिवाली नजदीक आ रही है, यह जोखिम है कि पराली का धुआं बढ़ता जाएगा। यदि उन दिनों अच्‍छी हवा या बारिश नहीं होती है तो दिवाली पर वायु गुणवत्ता काफी खराब हो सकती है।

भूषण ने कहा कि पराली जलाने के प्रभाव को कम करने और सभी के लिए स्वच्छ, स्वस्थ हवा सुनिश्चित करने के लिए नवोन्मेषी समाधान ढूंढना सर्वोपरि है। भूषण ने दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण के गंभीर मुद्दे को संबोधित करने में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) की अपर्याप्तता पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि ग्रैप की कार्रवाई अपर्याप्त साबित हुई है और मौजूदा वायु गुणवत्ता संकट से निपटने के लिए अधिक व्यापक दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

उन्होंने इस वृद्धि के लिए इस तथ्य को जिम्मेदार ठहराया कि जीआरएपी मुख्य रूप से डीजी सेट और निर्माण क्षेत्र जैसे प्रदूषण के अपेक्षाकृत महत्वहीन स्रोतों से निपटने पर केंद्रित है।

भूषण के अनुसार, ये कारक प्रदूषण के अधिक महत्वपूर्ण स्रोतों से प्रभावित हैं।

वायु प्रदूषण में प्राथमिक योगदानकर्ता हैं:

1. कृषि अवशेष और बायोमास जलाना: पराली जलाने के साथ ही वर्तमान में लगभग 50 50 करोड़ लोग (जनसंख्या का 40 प्रतिशत) खाना पकाने के लिए बायोमास यानी पेड़-पौधों के विभिन्‍न अंगों का उपयोग करते हैं। लगभग 60 प्रतिशत आबादी गर्मी के लिए बायोमास का उपयोग करती है - खासकर सर्दियों के मौसम में।

2. औद्योगिक प्रदूषण: औद्योगिक उत्सर्जन, विशेष रूप से कोयला आधारित बिजली संयंत्र, वायु गुणवत्ता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।

3. ऑटोमोबाइल: दिल्‍ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण में वाहन प्रदूषण का योगदान 15 फीसदी से कम है। भूषण ने जोर दिया कि 80 प्रतिशत प्रदूषण अन्य स्रोतों से उत्पन्न होता है।

4. धूल: बंजर भूमि, सड़क के किनारे और निर्माण गतिविधियों से निकलने वाली धूल पीएम 10 में योगदान करती है। चूंकि दिल्ली एक अर्ध-शुष्क क्षेत्र है और थार रेगिस्तान के पास भी है, इसलिए दिल्ली के प्रदूषण संकट में धूल का महत्वपूर्ण योगदान है।


भूषण ने जोर देकर कहा कि वायु प्रदूषण से निपटने के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता है:

1. स्वच्छ ईंधन का इस्‍तेमाल: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) संभवतः वायु प्रदूषण से निपटने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहल है।

2. कोयले और उद्योगों से होने वाले प्रदूषण को कम करना: कोयले, ताप विद्युत संयंत्रों और उद्योगों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के प्रयास तेज किए जाने चाहिए।

3. पराली न जलाना और अपशिष्ट प्रबंधन: गंभीर प्रदूषण की घटनाओं को रोकने के लिए फसल अवशेष जलाना रोकना महत्वपूर्ण है। इसी प्रकार, शहरों में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए प्रभावी अपशिष्ट प्रबंधन को अपनाकर खुले में कचरा जलाने की समस्‍या को समाप्त करना आवश्यक है।

4. धूल नियंत्रण: भूमि और निर्माण गतिविधियों से उत्‍पन्‍न धूल को रोकने के उपाय आवश्यक हैं। शहरों में हरियाली को बढ़ावा देना, निर्माण स्थलों पर धूल नियंत्रण के उपाय करना, सर्दियों के महीनों के दौरान सड़क की खुदाई को कम करना आदि सभी धूल को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण पहल हैं।

भूषण ने अनदेखी किए गए बुनियादी मुद्दों को संबोधित करके बुनियादी बातों पर लौटने की आवश्यकता को रेखांकित किया।

भूषण की अंतर्दृष्टि वायु प्रदूषण के मूल कारणों को संबोधित करने के लिए कार्रवाई के आह्वान के रूप में काम करती है, न केवल दिल्ली में बल्कि पूरे देश में स्वच्छ हवा के लिए प्रयास करती है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia