कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण मार्च के दूसरे सप्ताह से, 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा टीका

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 2 करोड़ से अधिक फ्रंटलाइन वर्कर्स को कवर करने के लिए दूसरे चरण का टीकाकरण अभियान जारी है, इसलिए अभी निश्चित तारीख की घोषणा करना मुश्किल है, पर उम्मीद है कि अभियान का तीसरा चरण मार्च के दूसरे, तीसरे या चौथे सप्ताह से शुरू हो जाएगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

देश में कोरोना महामारी के खिलाफ चल रहा टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण मार्च से शुरू होगा और इसी चरण में 50 साल से अधिक उम्र के जरूरमंद लोगों को कोरोना का टीका दिया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने शुक्रवार को संसद में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि तीसरे चरण का अभियान 50 वर्ष से अधिक आयु के सबसे कमजोर लोगों को कवर करेगा।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि 50 से अधिक उम्र के लोगों को मार्च के दूसरे सप्ताह से टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 2 करोड़ से अधिक फ्रंटलाइन कर्मचारियों को कवर करने के लिए दूसरे चरण का अभियान जारी है, इसलिए अभी किसी भी निश्चित तारीख की घोषणा करना मुश्किल है, लेकिन उम्मीद है कि टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण मार्च के दूसरे, तीसरे या चौथे सप्ताह से शुरू हो जाएगा।

हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का पहला चरण 16 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था। इसके तहत लगभग 1 करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था और दूसरे चरण में 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि देश में सात और टीके प्रक्रियाधीन हैं और अब तक देश भर में 50 लाख लोगों को टीके लगाए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने यह भी उल्लेख किया कि संयुक्त अरब अमीरात, बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान सहित 22 देशों ने अब तक भारत से कोरोना वायरस के टीकों की आपूर्ति करने का अनुरोध किया है और उनमें से 15 देशों को 161 लाख खुराक प्रदान भी की जा चुकी है। वहीं कई देशों को टीके आपूर्ति करने की प्रक्रिया अभी चल रही है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia