लोकतंत्र का यह पर्व तभी कामयाब माना जाएगा जब लोकतांत्रिक शक्तियां तानाशाही शक्तियों को परास्त कर देंगी: खड़गे

खड़गे ने 'एक्स' पर लिखा, "प्रिय देशवासियों, आज संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए आखिरी चरण का मतदान है। ‘इंडिया’ गठबंधन सीना ताने तानाशाही शक्तियों का मुकाबला कर रहा है।"

फोटोः @INCIndia
फोटोः @INCIndia
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के मतदान के मौके पर लोगों का आह्वान किया कि वे संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र का यह पर्व तभी कामयाब माना जाएगा जब लोकतांत्रिक शक्तियां तानाशाही शक्तियों को परास्त कर देंगी।

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में 57 सीट पर मतदान जारी है। इससे पहले के छह चरणों में कुल 486 सीट पर मतदान संपन्न हो चुका है। मतगणना चार जून को होगी।

खड़गे ने 'एक्स' पर लिखा, "प्रिय देशवासियों, आज संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए आखिरी चरण का मतदान है। ‘इंडिया’ गठबंधन सीना ताने तानाशाही शक्तियों का मुकाबला कर रहा है।"

उन्होंने कहा, ‘‘लड़ाई अब अंतिम दौर में है। जनता हर दौर में हमारे साथ मजबूती से खड़ी रही। छह चरणों के बाद लोग हमें जीतता हुआ देखना चाहते हैं। वे कांग्रेस पार्टी की गारंटी को पूरा होते देखना चाहते हैं।"


खड़गे ने कहा कि देश ने कांग्रेस के पांच 'न्याय 'को समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र का यह पर्व तभी कामयाब माना जाएगा जब लोकतांत्रिक शक्तियां तानाशाही शक्तियों को परास्त कर देंगी।

उन्होंने कहा, ‘‘आज जब आठ राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीट पर आप ईवीएम का बटन दबाएंगे, तो अपने सामने संविधान की प्रस्तावना — “हम भारत के लोग…” के बारे में सोचिएगा, हमारे किसानों, नौजवानों, श्रमिकों, महिलाओं, दलितों, आदिवासियों एवं पिछड़े वर्गों के भविष्य के बारे में सोचिएगा।"

खड़गे ने कहा, "क्या आप फिर पांच साल उन्हें अन्याय, अत्याचार और असमानता के दल-दल में ढकेलेंगे या उनके लिए एक उज्ज्वल, बेहतर व न्याय संगत भविष्य का निर्माण करेंगे?" खड़गे ने जनता से कहा, "फैसला आपको करना है। ध्यान रहे, अगर संविधान है तो हमारे मूलभूत मौलिक अधिकार बने रहेंगे। "उन्होंने युवाओं से कहा कि जो लोग पहली बार वोट डालने वाले हैं, उनके कंधे पर बड़ी जिम्मेदारी है। उनका मैं स्वागत करता हूं।’’

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘मेरा सबसे निवेदन है कि अधिक से अधिक संख्या में वोट दें। बदलाव को वोट देकर, होगी सुखद शुरुआत, क्योंकि हाथ बदलेगा हालात।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia