नोटों पर लक्ष्मी-गणेश की फोटो छापने के सरकार को मिले हैं अनुरोध, इस पर केंद्र सरकार ने संसद में यह दिया है जवाब

क्या करेंसी नोटों पर छपने वाली है लक्ष्मी-गणेश की फोटो? इस पर केंद्र सरकार ने संसद में कहा है कि उसे कई किस्म के अनुरोध मिले हैं, लेकिन इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है। साथ ही कहा है कि नोटों से महात्मा गांधी की फोटो हटाने का सवाल ही पैदा नहीं होता।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में करेंसी नोटों पर हिंदू देवी-देवता लक्ष्मी और गणेश की फोटो लगाने की मांग की थी। इस सिलसिले में केंद्र सरकार ने अब संसद में इस मांग का जवाब दिया है। सरकार ने संसद को बताया कि उसे भारतीय करेंसी नोटों पर प्रसिद्ध हस्तियों, देवी-देवताओं और यहां तक ​​कि कुछ पशुओं के फोटो के अनुरोध मिले हैं। लेकिन सरकार ने इन अनुरोधों के बीच करेंसी नोटों से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की फोटो हटाने की किसी भी योजना से इनकार किया है और कहा है कि सरकार ऐसा नहीं करने वाली है।

लोकसभा में सरकार से पूछा गया था कि क्या भारतीय करेंसी नोटों पर लक्ष्मी और भगवान गणेश की फोटो सहित और अन्य फोटो की मांग के संबंध में सरकार से कोई अनुरोध किया गया है? ऐसे में इस मांग को लेकर सरकार की क्या कार्ययोजना है? इस सवाल के जवाब में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने माना है कि सरकार को ऐसे अनुरोध मिले हैं।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों से लेकर मशहूर हस्तियों, देवी-देवताओं और जानवरों की तस्वीरें नोटों पर छापने की मांग की जाती रही है। उन्होंने कहा कि आरबीआई अधिनियम, 1934 की धारा 25 के तहत, बैंक नोटों के डिजाइन, रूप और सामग्री को सरकार द्वारा आरबीआई के केंद्रीय निदेशक मंडल की सिफारिश के बाद अनुमोदित किया जाता है, इसके बाद ही बदलाव किए जाते हैं।


इस सवाल के जवाब में कि क्या क्या भारतीय करेंसी नोटों से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर हटाने की योजना पर विचार किया जा रहा है। वित्त राज्य मंत्री ने साफ मना कर दिया और कहा कि ऐसा करने का सवाल ही नहीं उठता।

उन्होंने कहा कि सरकार को करेंसी नोटों पर छवि के संबंध में कई अनुरोध और सुझाव मिले हैं। पंकज चौधरी ने कहा कि 6 जून 2022 को आरबीआई ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर स्पष्ट किया है कि मौजूदा नोटों को बदलने का कोई प्रस्ताव नहीं है। गौरतलब है कि तब आरबीआई को मौजूदा करेंसी नोटों और बैंक नोटों से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र को हटाने की अफवाहों का खंडन करना पड़ा था।


गौरतलब है कि हाल में ऐसी रिपोर्ट् सामने आई थीं कि वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक रवींद्रनाथ टैगोर और मिसाइल मैन पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम की तस्वीरों के साथ नोटों की एक नई सीरीज छापने पर विचार कर रहे हैं, इसके बाद आरबीआई को इस खबर का खंडन करना पड़ा था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia