भारतीय हवाई हमले पर पूर्व रॉ चीफ ने कही यह बात: पाकिस्तान न जवाबी हमला कर सकता है, न ही जंग शुरु कर सकता है

पाकिस्तान में जैश के अड्डों पर भारत के हवाई हमलों पर पूर्व रॉ चीफ विक्रम सूद का कहना है कि पाकिस्तान इस हमले का न तो जवाब दे सकता है और न ही कोई जवाबी कार्रवाई कर सकता है। ऐसा करने पर उसे आतंकियों का हिमायती समझा जाएगा।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

ऐशलिन मैथ्यू

“पाकिस्तान को पता था कि ऐसा होगा। और अब न तो इसका जवाब दे सकते हैं और न ही जंग की शुरुआत कर सकते हैं क्योंकि अगर वे ऐसा करेंगे तो सीधा मतलब होगा कि वे एक आतंकी संगठन का बचाव कर रहा है। ऐसा करने उनके लिए नुकसानदेह साबित होगा। पाकिस्तान हमेशा से कुछ न कुछ हरकत करता रहता है क्योंकि यह उसकी आदत में शुमार है।” आतंकी गुट जैश के ठिकानों पर भारतीय वायुसेना की बमबारी पर यह कहना है विक्रम सूद का, जो वाजपेयी सरकार के दौरान रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के मुखिया रहे हैं।

वाजपेयी शासन के दौरान 2000 से 2003 के बीच रॉ की अगुवाई करने वाले सूद का कहना है कि इस बार पाकिस्तान ने भारत को लेकर गलत अनुमान लगाया कि भारत कुछ नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि, “दरअसल यह आलस या खुद को तुर्रमखां समझने का खामियाजा है जो पाकिस्तान ने भुगता है।”

गौरतलब है कि मंगलवार को भारतीय वायुसेना ने पुलवामा हमले का बदला लेने के लिए पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर हवाई हमला किया, जिसमें आतंकी अज़हर मसूद के कई करीबी रिश्तेदारों समेत सैकड़ों आतंकियों के मारे जाने की संभावना है। भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने भारत की एयर स्ट्राइक की पुष्टि करते हुए कहा था कि भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के खैबर पख्तुनख्वा के बालाकोट स्थित जैश के अड्डों पर बमबारी की। गोखले ने इसे ‘नॉन मिलिट्री प्री एम्पटिव’ कार्रवाई करार दिया है। यानी भारत ने पुलवामा जैसे और हमले रोकने के लिए गैर सैनिक कार्रवाई की।

भारत की इस कार्रवाई पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की प्रतिक्रिया भी काफी नपी-तुली ही रही। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी अपनी सेनाओं और आम लोगों को किसी भी ‘अनहोनी’ के लिए तैयार रहने को कहा। उन्होंने कहा कि इस हमले का जवाब पाकिस्तान अपने हिसाब से समय आने पर देगा।

विक्रम सूद कहते हैं कि, “पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का बयान उनका खुद का नहीं है। यह बयान उस शासन का है जो असलियत में पाकिस्तान पर राज करता है।” विक्रम सूद के मुताबिक भारत ने हवाई हमला करने से पहले सारे विकल्पों पर गंभीरता से विचार किया होगा और पाकिस्तान की हर तरह की प्रतिक्रिया से निपटने की तैयारी की होगी। उन्होंने कहा कि, “ऐसे हालात में इसी किस्म की तैयारियां की जाती हैं।”

सूद ने कहा कि, “पाकिस्तान इस तरह के बयान के अलावा और कुछ बोल भी नहीं सकता था, क्योंकि वह कुछ और करता तो उसे आतंकी गुटों का समर्थन करने वाला माना जाता। ”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia