DU में इस बार मेरिट के आधार पर होगा दाखिला, कोरोना के कारण सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट पर ग्रहण

दिल्ली विश्वविद्यालय के कार्यकारी कुलपति पीसी जोशी ने कहा कि इस साल सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट लागू होने की संभावना नहीं है। ऐसी स्थिति में विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला इस बार मेरिट के आधार पर ही होगा।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों का दाखिला इस बार मेरिट के आधार पर ही होगा। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी के कहर को देखते हुए फिलहाल प्रवेश परीक्षाओं को विकल्प के रूप में नहीं रखा गया है।

नई नीति के तहत देश के सभी 41 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के जरिए किया जाना था। इन केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश 12वीं के अंक के आधार पर न होकर प्रवेश परीक्षा के आधार दिया जाना तय हुआ था। हालांकि अब 12वीं की परीक्षा रद्द होने और कोरोना संक्रमण के मौजूदा हालात को देखते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय ने यह व्यवस्था अपनाने का निर्णय लिया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के कार्यकारी कुलपति पीसी जोशी ने कहा कि इस साल सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीयूसीईटी) लागू होने की संभावना नहीं है। ऐसी स्थिति में विश्वविद्यालय की कट-ऑफ घोषित करते समय सीबीएसई मानदंड का पालन किया जाएगा। यह निर्णय अभूतपूर्व कोविड स्थिति को देखते हुए लिया गया है। हम भारत सरकार के साथ हैं। हमारे प्रवेश मानदंड सख्ती से योग्यता के आधार पर होंगे। हम सीबीएसई बोर्ड की कसौटी का सम्मान करेंगे।


दिल्ली विश्वविद्यालय ने आधिकारिक तौर पर कहा कि 12वीं बोर्ड के नतीजों को लेकर सीबीएसई जो भी फॉर्मूला अपनाएगा, हम उसी के आधार पर कट-ऑफ घोषित करेंगे। हर साल, डीयू अधिकांश पाठ्यक्रमों में कट-ऑफ के माध्यम से स्नातक प्रवेश आयोजित करता है, जिसकी गणना काफी हद तक कक्षा 12 के अंकों के आधार पर की जाती है।

गौरतलब है कि सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं रद्द की जा चुकी हैं। छात्रों अभिभावकों और शिक्षाविदों ने इस फैसले का स्वागत किया है। हालांकि 12वीं के छात्रों के रिजल्ट और मूल्यांकन को लेकर प्रश्न अभी भी बाकी हैं। देश भर के कई प्रसिद्ध शिक्षण संस्थानों व शिक्षाविद मूल्यांकन प्रक्रिया को एक समान और पारदर्शी बनाने की अपील कर रहे हैं।

मंगलवार को 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द किए जाने की घोषणा करने के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सभी हितधारकों को छात्रों के प्रति संवेदनशीलता दिखाने की जरूरत है। पीएम ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि परिणाम अच्छी तरह से परिभाषित मानदंडों के अनुसार निष्पक्ष और समयबद्ध तरीके से तैयार किए जाएं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia