नासिक से निकले हजारों किसान अपनी मांगों को लेकर 12 मार्च को करेगा महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव

6 मार्च को नासिक से चला किसानों का जत्था 12 मार्च को महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव करेगा। अपनी मांगों को लेकर किसानों का जत्था रोजाना 30 किलोमीटर पैदल यात्रा कर रहा हैं।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

6 मार्च को नासिक से निकले हजारों किसानों का जत्था ठाणे जिले के शाहपुर तक पहुंच गया है। ऑल इंडिया किसान सभा (एआईकेएस) के बैनर तले किसानों का एक समूह कर्जमाफी की मांग को लेकर काफी दिनों से आंदोलन पर है। किसान मोर्चे में करीब 35 हजार किसान शामिल हो गए है, जबकि नासिक से 25 हजार के करीब किसान चले थे।

हर रोज 30 किलोमीटर पदयात्रा करते इन किसानों की योजना 12 मार्च को मुंबई में महाराष्ट्र विधानसभा घेरने की है। नासिक से मुंबई की दूरी करीब पौने दो सौ किलोमीटर है। किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर इनकी मांग पूरी नहीं की गई तो ये विधानसभा का अनिश्चितकालीन घेराव करेंगे।

किसानों ने कर्ज माफी और बिजली बिल माफी के अलावा स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की भी मांग की है

एआईकेएस सचिव राजू देसले ने कहा, “हम लोग राज्य सरकार से चाहते हैं कि वह सुपर हाइवे और बुलेट ट्रेन जैसे प्रोजेक्ट के नाम पर खेती की जमीन जबरन लेना बंद करे।”

किसानों ने केंद्र और राज्य सरकार के ऊपर किसान विरोधी नीतियों को लागू करने का आरोप लगाया है।

एआईकेएस के सचिव राजू देसले ने कहा, “पिछले साल राज्य की बीजेपी सरकार के द्वारा किसानों के सशर्त 34,000 करोड़ रुपये की कर्ज माफी की घोषणा के बाद जून महीने से अब तक 1,753 किसानों ने खुदकुशी कर ली है।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia