पंजाब में किसानों की अनुमति के बावजूद मालगाड़ियां रद्द, कोयला सप्लाई बंद होने से ब्लैकआउट का खतरा

पंजाब में थर्मल पावर प्लांटों में कोयले की सप्लाई देश के दूसरे राज्यों से मालगाड़ियों के जरिये ही होती है। लेकिन किसानों के आंदोलन के दौरान रेल परिचालन रोके जाने के बाद से रेलवे ने मालगाड़ियों का परिचालन पूरी तरह से रोक दिया है, जिससे कोयले की सप्लाई ठप है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पंजाब में कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के रेल रोको आंदोलन के चलते रेल सेवा पूरी तरह ठप है। हालांकि किसानों ने ट्रैक से मालगाड़ियों के परिचालन की अनुमति दे रखी है, इसके बावजूद भारतीय रेलवे ने पंजाब से गुजरने वाली तमाम मालगाड़ियों को रद्द कर रखा है। मालगाड़ियों का परिचालन पूरी तरह बंद होने से पंजाब में थर्मल पावर प्लांट को कोयले की सप्लाई रुक गई है, जिससे पंजाब में ब्लैकआउट का खतरा पैदा हो गया है।

जानकारी के अनुसार पंजाब में थर्मल पावर प्लांटों में कोयले की सप्लाई देश के दूसरे राज्यों से मालगाड़ियों के जरिये ही होती है। लेकिन किसानों के आंदोलन के दौरान रेल परिचालन रोके जाने के बाद से रेलवे ने मालगाड़ियों का परिचालन पूरी तरह से रोक दिया है। हालांकि, बीते दिनों आंदोलनरत किसान संगठनों ने पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह की अपील पर मालगाड़ियों के परिचालन की मंजूरी दे दी थी।

इसके बावजूद केंद्र सरकार ने पंजाब में मालगाड़ियों का परिचालन रोक रखा है। रेल मंत्रालय ने पंजाब सरकार से मालगाड़ियों और रेलवे ट्रैक की पूरी सुरक्षा की गारंटी लेने पर ही मालगाड़ियों को चलाने की शर्त रखी है। केंद्र सरकार और किसानों की इस लड़ाई की वजह से अब पंजाब पर ब्लैकआउट का खतरा मंडरा रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 30 Oct 2020, 12:05 AM