ट्रैकिंग ऐप से कर्मचारियों पर नजर रख रहा टिकटॉक, ऑफिस आकर काम नहीं करने पर दी धमकी

कोरोना वायरस महामारी कम होने के बाद पिछले साल अक्टूबर में टिकटॉक ने काम पर लौटने की सख्त नीति शुरू की थी। साथ ही कर्मचारियों को चेतावनी दी थी कि नीति का उल्लंघन करने वालों को नौकरी से निकाल दिया जाएगा।

ट्रैकिंग ऐप से कर्मचारियों पर नजर रख रहा टिकटॉक
ट्रैकिंग ऐप से कर्मचारियों पर नजर रख रहा टिकटॉक
user

नवजीवन डेस्क

टिकटॉक ने कर्मचारियों को ऑफिस में काम करने के लिए बुलाने के विवादित प्रयास में इस महीने कार्यालय में उपस्थिति पर नजर रखने के लिए एक नया टूल पेश किया है, जिसे माईआरटीओ ऐप कहा जाता है। इस कदम से कर्मचारी निराश हैं, क्योंकि कंपनी द्वारा लगभग 7,000 अमेरिकी कर्मचारियों में से कई को सप्ताह में तीन बार, जबकि कुछ टीमों को सप्ताह में पांच दिन ऑफिस आकर काम करने के लिए कहा गया है।

द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, ऐप उन बैज स्वाइप्स पर नजर रखता है, जो कर्मचारी कार्यालय परिसर में प्रवेश करते हैं और कर्मचारियों से उन दिनों की अनुपस्थिति के बारे में "डेविएशन" बताने के लिए कहता है जब वे कार्यालय में होते हैं। बैज स्वाइप्स डेटा का विश्लेषण कर्मचारी सुपरवाइजर और ह्यूमन रिसोर्स (एचआर) कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि कर्मचारियों को चेतावनी दी गई है कि किसी भी जान-बूझकर और लगातार उपेक्षा के चलते अनुशासनात्मक कार्रवाई हो सकती है और परफॉर्मेंस रिव्यूज पर असर पड़ सकता है। टिकटॉक वर्कफोर्स के एक सेक्शन ने अटेंडेंस पॉलिसी पर "हताशा और निराशा" व्यक्त की है। एक कर्मचारी ने कहा कि ऐप और सजा की धमकियां अनावश्यक थीं, और कलीग्स अब अनुपालन में विफल रहने के परिणामों के बारे में चिंता में हैं।


टिकटॉक के एक प्रवक्ता जोड़ी सेठ ने कहा कि यह टूल ऑफिस अटेंडेंस के लिए अपेक्षाएं निर्धारित करने में मदद करने के लिए था। सेठ के हवाले से कहा गया, "माईआरटीओ का अंतिम लक्ष्य कर्मचारियों और लीडर्स दोनों को उनकी आरटीओ अपेक्षाओं और ऑफिस के शेड्यूल के बारे में अधिक स्पष्टता और संदर्भ प्रदान करना और अधिक पारदर्शी संचार को बढ़ावा देने में मदद करना है।"

कोरोना वायरस महामारी कम होने के बाद पिछले साल अक्टूबर में टिकटॉक ने काम पर लौटने की सख्त नीति शुरू की थी। साथ ही कर्मचारियों को चेतावनी दी थी कि नीति का उल्लंघन करने वालों को नौकरी से निकाल दिया जाएगा।

पिछले महीने, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म जूम ने भी घर से काम (डब्ल्यूएफएच) की समाप्ति की घोषणा की और अपने सभी कर्मचारियों को कोविड-19 महामारी के बाद पहली बार ऑफिस आकर काम करने को कहा। इनसाइडर के अनुसार, कंपनी ने हाइब्रिड मॉडल के आधार पर, किसी भी जूम ऑफिस के 50 मील के दायरे में रहने वाले कर्मचारियों को सप्ताह में कम से कम दो दिन काम पर आने के लिए कहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia