ब्रिटेन के प्रतिबंध का जवाब प्रतिबंध से, भारत आने पर नागरिकों को 10 दिन तक रहना होगा क्वारंटीन

ब्रिटेन ने कोविशील्ड टीके की दोनों खुराक ले चुके भारतीयों के लिए 10 दिन अनिवार्य क्वारंटीन का नियम लागू किया है। नियमों में कहा गया है कि भारत सहित अन्य देशों से ब्रिटेन पहुंचने वाले व्यक्ति को 10 दिन क्वारंटीन रहना होगा और कोविड-19 का टेस्ट भी कराना होगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत सरकार ने ब्रिटेन से आने वाले नागरिकों को अनिवार्य रूप से क्वारंटीन करने का फैसला किया है। केंद्र ने शुक्रवार को ऐलान किया कि 4 अक्टूबर के बाद ब्रिटेन से भारत आने वाले सभी यात्रियों को 10 दिनों के लिए क्वारंटीन किया जाएगा और आने से पूर्व और बाद में कोरोना जांच कराना होगा। इसे ब्रिटेन द्वारा भारतीय नागरिकों के अनिवार्य क्वारंटीन के आदेश पर जवाबी हमले के तौर पर देखा जा रहा है।

कोविड-19 महामारी को लेकर ब्रिटेन द्वारा भारतीय नागरिकों पर लगाई गई पाबंदियों के जवाब में अब भारत ने ब्रिटिश नागरिकों के खिलाफ जवाबी प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। इनमें ब्रिटिश नागरिकों को भारत आने पर 10 दिन का अनिवार्य क्वारंटीन और आने से पहले व बाद में कोविड परीक्षण जैसी सख्त शर्तें रखी गई हैं। क्वारंटीन के लिए घर या गंतव्य पते (डेस्टिनशन एड्रेस) को भी शामिल किया गया है।


बता दें कि ब्रिटेन ने कोविशील्ड टीके की दोनों खुराक लेने के बावजूद ब्रिटेन आने वाले भारतीयों के लिए 10 दिन के अनिवार्य क्वारंटीन का नियम लागू करने का फैसला किया है। ब्रिटिश सरकार ने कुछ दिन पहले नए नियम जारी किए हैं। इन नियमों में कहा गया है कि भारत सहित कुछ और देशों से यात्रा करके ब्रिटेन पहुंचने वाले व्यक्ति को 10 दिन क्वारंटीन रहना होगा और कोविड-19 का टेस्ट भी कराना होगा। यही नहीं, जो लोग वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं, उन्हें भी अनिवार्य तौर पर क्वारंटीन रहने का नियम बना दिया गया था।

इस नियम पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई थी और कहा था कि यह भेदभावपूर्ण वाला नियम है। भारत ने ब्रिटेन से आग्रह किया था कि वह भारतीयों के खिलाफ सख्त पाबंदियों पर पुनर्विचार करे। भारत ने इसे भेदभावपूर्ण बताते हुए इस नियम को शिथिल करने अन्यथा जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी थी। लेकिन ब्रिटेन नहीं मान रहा है। आखिरकार शुक्रवार को भारत ने भी ब्रिटिश नागरिकों के लिए भी उसी दिन से सख्त नियम लागू करने का निर्णय ले लिया, जिस दिन से ब्रिटेन लागू करेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */