चुनावी बॉन्ड देश का सबसे बड़ा घोटाला, इससे ध्यान भटकाने के लिए की गई केजरीवाल की गिरफ्तारी: पी विजयन

केरल के मुख्यमंत्री और सीपीएम के वरिष्ठ नेता पी विजयन ने कहा है कि इलेक्टोरल बॉन्ड देश का सबसे बड़ा घोटाला है और इससे ध्यान भटकाने के लिए केजरीवाल की गिरफ्तारी की गई है।

फोटो सौजन्य : @cpimspeak
फोटो सौजन्य : @cpimspeak
user

पीटीआई (भाषा)

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि चुनावी बॉन्ड घोटाला भारत में अब तक का सबसे बड़ा भ्रष्टाचार है और केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार ने इससे ध्यान भटकाने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया है।

विवादास्पद नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) के खिलाफ रविवार को कन्नूर में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) द्वारा आयोजित तीसरी रैली को संबोधित करते हुए, विजयन ने आरोप लगाया कि बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार और संघ परिवार देश में कानून के शासन को बहुत कम महत्व देते हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि संघ परिवार संवैधानिक संस्थाओं पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है और यहां तक कि देश की न्यायपालिका को भी धमका रहा है।

विजयन ने कहा, ‘‘ केंद्र सरकार, बीजेपी, संघ परिवार, ये सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि चुनावी बॉन्ड घोटाले पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश उनके खिलाफ था। वे इस विषय से ध्यान भटकाना चाहते थे और इसके लिए उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया है।" केरल के मुख्यमंत्री ने कहा कि जब चुनावी बॉन्ड का विचार आया था तो सीपीएम ने इसका विरोध किया था क्योंकि यह भ्रष्टाचार का एक उपकरण था और इसके खिलाफ उसने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

उन्होंने कहा, ‘‘ चुनावी बॉन्ड घोटाला भारत में अब तक का सबसे बड़ा भ्रष्टाचार है। उन्हें इस तरह के घोर भ्रष्टाचार में शामिल होने की हिम्मत कैसे मिली? उन्होंने (बीजेपी) सोचा कि उनसे कभी सवाल नहीं किए जाएंगे।’’ विजयन ने कहा कि केजरीवाल की गिरफ्तारी से संघ परिवार यह संदेश देने की कोशिश कर रहा है कि वे देश के कानून से ऊपर हैं और अपने एजेंडे को लागू करने के लिए कुछ भी करेंगे।


वर्ष 2019 के सीएए विरोधी विरोध प्रदर्शन और उसके बाद दिल्ली में हिंसा तथा दंगों पर बात करते हुए, मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के भड़काऊ नारों का जिक्र किया और कहा कि वह सीपीएम ही थी जिसने उनके खिलाफ मामला दर्ज कराया था। विजयन ने कहा, ‘विरोध प्रदर्शन के दौरान वाम नेताओं को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उस समय हमारे पास अलाप्पुझा से केवल एक सांसद एएम आरिफ थे, जिन्होंने सीएए के खिलाफ बात की थी।’’

मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि संघ परिवार ने दिल्ली में सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा की और केंद्र की बीजेपी सरकार ने दंगाइयों को मौन अनुमति दे दी। उन्होंने कहा, ‘‘ दंगों में लगभग 53 लोग मारे गए, कई लापता हो गए, सैकड़ों से अधिक घायल हो गए। संघ परिवार द्वारा की गई हिंसा में कई मुसलमानों के घरों, दुकानों, प्रतिष्ठानों पर हमला किया गया।’’

विजयन ने कहा कि सीएए आरएसएस का एजेंडा है जिसे बीजेपी सरकार लागू कर रही है।

वाम दल राज्य में पांच स्थानों पर सीएए विरोधी रैलियां आयोजित कर रहा है। पहली रैली 22 मार्च को कोझिकोड में हुई थी। शनिवार को कासरगोड जिले में एक रैली आयोजित की गई थी। आने वाले दिनों में मलप्पुरम और कोल्लम में दो और रैलियां आयोजित की जाएंगी।

सीएए दिसंबर 2019 में पारित किया गया था और बाद में इसे राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गई थी, लेकिन इसके खिलाफ देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुए, कई विपक्षी दलों ने इस कानून को ‘‘भेदभावपूर्ण’’ बताया है। सीएए का लक्ष्य पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आए बिना दस्तावेज वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों के लिए नागरिकता प्रदान करने में तेजी लाना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia