आज दुनिया की आबादी हो जाएगी 8 अरब, जानें चीन से कब आगे निकल जाएगा भारत? सबसे अधिक आबादी वाला बन जाएगा देश

संयुक्त राष्ट्र के नवीनतम अनुमानों से पता चलता है कि वैश्विक जनसंख्या 2030 में लगभग 8.5 बिलियन, 2050 में 9.7 बिलियन और 2100 में 10.4 बिलियन तक बढ़ सकती है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

संयुक्त राष्ट्र की विश्व जनसंख्या संभावना 2022 के अनुसार, 2023 में भारत चीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा। साथ ही, 15 नवंबर को दुनिया की आबादी 8 अरब तक पहुंचने का अनुमान है। इस समय वैश्विक जनसंख्या 1950 के बाद से सबसे धीमी दर से बढ़ रही है, जो 2020 में 1 प्रतिशत कम हो गई थी।

संयुक्त राष्ट्र के अनुमान के अनुसार, विश्व की जनसंख्या 2030 में लगभग 8.5 अरब और 2050 में 9.7 अरब तक बढ़ सकती है। 2080 के दशक में जनसंख्या लगभग 10.4 अरब के शिखर पर पहुंचने और 2100 तक वहीं रहने का अनुमान है।


संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, "यह हमारे ग्रह की देखभाल करने की हमारी साझा जिम्मेदारी की याद दिलाता है और यह सोचने का क्षण है कि हम अभी भी एक-दूसरे के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं से कहां चूकते हैं।"

रिपोर्ट के अनुसार, 2050 तक अनुमानित जनसंख्या वृद्धि का अधिकांश हिस्सा आठ देशों में होगा : कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, मिस्र, इथियोपिया, भारत, नाइजीरिया, पाकिस्तान, फिलीपींस और तंजानिया। आर्थिक और सामाजिक मामलों के संयुक्त राष्ट्र के अवर महासचिव लियू जेनमिन ने कहा, "जनसंख्या वृद्धि और सतत विकास के बीच संबंध जटिल और बहुआयामी है।"

उन्होंने कहा, "तेजी से जनसंख्या वृद्धि गरीबी उन्मूलन, भूख और कुपोषण का मुकाबला करने और स्वास्थ्य और शिक्षा प्रणालियों के कवरेज को और अधिक कठिन बना देती है।"


रिपोर्ट में कहा गया है कि जन्म के समय वैश्विक जीवन प्रत्याशा 2019 में 72.8 साल तक पहुंच गई, 1990 के बाद से लगभग 9 साल तक सुधार देखा गया। अनुमान लगाया गया है कि 2050 तक वैश्विक जीवन प्रत्याशा 77.2 वर्ष होगी। हालांकि, 2021 में सबसे कम विकसित देश वैश्विक औसत से 7 साल पीछे रह गए।

इसके अलावा, विशेषज्ञों का दावा है कि आगे तापमान बढ़ने से कई देशों पर विनाशकारी प्रभाव पड़ेगा, जिससे ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए और अधिक कार्रवाई होगी।

पॉपुलेशनमैटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, "कई कारक जलवायु परिवर्तन में योगदान करते हैं, और इसे संबोधित करने के लिए कई कार्यो की जरूरत होती है। हमारे ग्रह पर लोगों की संख्या उन कारकों में से एक है। प्रत्येक अतिरिक्त व्यक्ति कार्बन उत्सर्जन बढ़ाता है - गरीबों की तुलना में अमीर कहीं अधिक है और संख्या में वृद्धि करता है, अमीरों से कहीं ज्यादा गरीब जलवायु परिवर्तन के शिकार बनते हैं।"

जलवायु परिवर्तन के कारण हिमनद और बर्फ के आवरण घट रहे हैं, ताजे जल संसाधनों में कमी आ रही है। यह प्रवाल भित्तियों और अन्य जलीय पारिस्थितिक तंत्रों को समुद्र के अम्लीकरण में तेजी आने से जंतुओं के मरने का कारण बनता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia