ये हैं पाकिस्तान के वो सात मोस्टवांटेड आतंकी जिनकी एनआईए को है तलाश

मसूद अज़हर एक अकेला ऐसा आतंकी नहीं है जिसकी भारत सरकार को तलाश है, बल्कि ऐसे और भी कई आतंकी पकिस्तान की पनाह में हैं जो भारत की सुरक्षा एजेंसियों की मोस्टवांटेड लिस्ट में सबसे ऊपर हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मसूद अज़हर वो ज़ालिम नाम है जिस पर पठान कोट एयरबेस और पुलवामा में भारतीय जवानों पर हमले जैसे कई संगीन जुर्म करने के आरोप हैं। भारत सरकार ने इच्छा जताई है कि मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकी घोषित किया जाए। हालांकि चीन ने फिलहाल इस बारे में कुछ भी कहने से मना कर दिया है। लेकिन मसूद अज़हर एक अकेला ऐसा आतंकी नहीं है जिसकी भारत सरकार को तलाश है, बल्कि ऐसे और भी कई आतंकी पकिस्तान की पनाह में हैं जो भारत की सुरक्षा एजेंसियों की मोस्टवांटेड लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। आइये जानते हैं कि आखिर कौन हैं ये इंसान के भेस में हैवान।

हाफिज़ सईद

NIA की लिस्ट में दूसरा सबसे बड़ा नाम है हाफिज मोहम्मद सईद का। ख़ुफ़िया जानकारियों के मुताबिक़ हाफिज सईद पाकिस्तान स्थित लाहौर में रहता है और जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाज़ी और हवाला के ज़रिये अपने आतंकी संगठन के लिए पैसा इकठ्ठा करता है। इस पैसे का इस्तेमाल वह भोले-भाले नौजवानों को भड़काने और उन्हें आतंकी गतिविधियों में धकेलने के लिए करता है। हाफिज़ पर साल 2001 में भारतीय संसद पर हुए हमले, जुलाई 2006 में मुंबई लोकल में हुए बम धमाके और नवंबर 2008 में मुंबई पर हुए बड़े हमलों का आरोप है।

मुफ्ती अब्दुल रऊफ असगर

हाल ही में भारत के कई हिस्स्सों में धमाके करा कर लोगों में दहशत फैलाने वाला मुफ्ती अब्दुल रऊफ असगर भी NIA की मोस्टवांटेड लिस्ट में शामिल है। असगर ने कहा था कि एक बार फिर कश्मीर सॉलिडटरी डे मनाएंगे तो दिल्ली दहल चुकी होगी।

मसूद अजहर

मसूद पर गुरूवार को हुए पुलवामा हमले के अलावा पंजाब के पठानकोट में भारतीय वायु सेना के बेस पर कर्मियों और बुनियादी ढांचे को निशाना बना कर आतंकवादी हमला कराने का आरोप है। मसूद का सम्बन्ध जैश-ए-मोहम्मद आतंकी समूह से है। पुलवामा में हुए आतंकी हमले की ज़िम्मेदारी इसी संगठन ने ली थी।

शाहिद लतीफ
शाहिद लतीफ भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की मोस्टवांटेड लिस्ट में शामिल वह आतंकी है जिसने पठानकोट के हमलावरों की मदद की थी। यूपीए सरकार के शासन काल में इसे साल 2010 में जेल से रिहा किया गया था।

जावेद
भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार जावेद कराची का रहने वाला है। जावेद के लिए इंटरपोल ने भी रेड नोटिस जारी किया हुआ है। आपको बता दें कि जावेद पर साल 2015 में बीजेपी नेताओं की हत्या का आरोप है।

सैय्यद सलाहुद्दीन
जानकारी के मुताबिक़ कश्मीर के रहने वाले सैय्यद सलाहुद्दीन को पाकिस्तान से भारत में आतंकी हमले कराने के लिए मदद मिलती है। सलाहुद्दीन को अमेरिका ने भी अंतरराष्‍ट्रीय आतंकी घोषित किया है। सलाहुद्दीन कश्मीर समेत पूरे भारत में आतंकी गतिविधियों को संचालित करता है। सलाहुद्दीन भी एनआईए के मोस्ट वांटेड लिस्ट में भी शामिल है।

मोहम्मद नावीद जट्ट
सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार श्रीनगर स्थित SMHS अस्पताल में आतंकी हमला करने का आरोप है जिसमें 2 पुलिस अधिकारी मारे गये थे। हमले के बाद आतंकी नावीद भाग निकला था।
NIA की मोस्टवांटेड सूची में मोहम्मद नावीद जट्ट का भी नाम है। इस पर RPC की धारा 302, 307, 224, 120B तके तहत मामला दर्ज किया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 16 Feb 2019, 12:02 PM