दुनिया की 5 बड़ी खबरें: नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर सफलता पूर्वक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पहुंचा स्पेसएक्स

नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर गया स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल रविवार को सफलता पूर्वक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से जुड़ गया। स्पेसएक्स के दो-चरण वाले फाल्कन 9 रॉकेट को फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से शनिवार दोपहर बाद 3:22 बजे (1922 जीएमटी) पर छोड़ा गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हांगकांग समस्या का निपटारा करने के लिए चीनी नेता संकल्पबद्ध : कुहन

नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर गया स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल रविवार को सफलता पूर्वक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से जुड़ गया। स्पेसएक्स के दो-चरण वाले फाल्कन 9 रॉकेट को फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से शनिवार दोपहर बाद 3:22 बजे (1922 जीएमटी) पर छोड़ा गया था। अंतरिक्ष यात्रियों रॉबर्ट बेहानकेन और डगलस हर्ले को क्रू ड्रैगन कैप्सूल में उतारा गया। स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट नासा के दोनों दिग्गज अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर प्राइवेट फर्म की इस ऐतिहासिक पहली अंतरिक्ष यात्रा पर शनिवार को रवाना हुआ था।

चीन के विनिर्माण पीएमआई में मई में गिरावट

चीनी राजकीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार इस मई में चीन के पर्चेसिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) में थोड़ी गिरावट आयी, जो पिछले महीने के 50.8 प्रतिशत से 0.2 प्रतिशत घटकर 50.6 प्रतिशत हो गया।

पीएमआई के 50 के ऊपर होने से आर्थिक विस्तार जाहिर होता है, जबकि 50 के नीचे से आर्थिक सिकुड़न होता है। मई में चीन के पैमाने वाले उद्यमों का पीएमआई 51.6 प्रतिशत दर्ज हुआ, जो इस अप्रैल से 0.5 प्रतिशित अधिक था। मध्यम और लघु उद्यमों का पीएमआई अलग-अलग तौर पर 48.8 प्रतिशत और 50.8 प्रतिशत था, जो इस अप्रैल से 1.4 प्रतिशत और 0.2 प्रतिशत कम हुआ।

सर्वेक्षण किये गये मैन्यूफेक्च रिंग उद्यमों में 81.2 प्रतिशत उद्यमों का 80 प्रतिशत से अधिक बिजनिस आपरेशन बहाल हो चुका है।


ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने बनाया समोसा, मोदी से साझा करने की इच्छा जताई

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने रविवार को आम की चटनी के साथ 'समोसा' बनाकर अपना नया कौशल दिखाया। उन्होंने समोसे के साथ एक तस्वीर अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ साझा करते हुए कहा कि वह इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खाना चाहते हैं। आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर कहा, "आम की चटनी के साथ संडे स्कॉमोसा। सब कुछ खुद तैयार किया है, चटनी सहित! इस हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मेरी मीटिंग विडियोलिंक द्वारा होगी। 'स्कॉमोसा' शाकाहार है, मैं इसे प्रधानमंत्री मोदी के साथ साझा करना पसंद करूंगा।"

उनके इस ट्वीट पर प्रधानमंत्री मोदी ने भी जबरदस्त प्रतिक्रिया दी है। मोदी ने ट्वीट का जवाब देते हुए लिखा, "हिंद महासागर से जुड़े, भारतीय समोसे से एकजुट! देखने में स्वादिष्ट लगता है। जब हम कोविड-19 के खिलाफ निर्णायक जीत हासिल कर लेंगे, तब हम एक साथ समोसे का आनंद लेंगे। चार तारीख को हमारी वीडियो कांफ्रेंस में मुलाकात का इंतजार है।"

पाकिस्तान में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य

पाकिस्तान में कोरोनावायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है, जिसके मद्देनजर यहां की सरकार ने सभी भीड़ वाले स्थानों, बाजारों और सार्वजनिक परिवहन में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। डॉन न्यूज ने शनिवार को प्रधानमंत्री के विशेष सहायक जफर मिर्जा का हवाला देते हुए कहा, "92 प्रतिशत मामलें स्थानीय प्रसारण के माध्यम से फैल रहे हैं, इसलिए हमने, बाजारों, शॉपिंग मॉल, सार्वजनिक परिवहन, वाणिज्यिक उड़ानों, ट्रेनों और भीड़भाड़ वाले स्थानों में अनिवार्य रूप से मास्क उपयोग करने की घोषणा की है।"

विदेशों में फंसे पाकिस्तानियों को वापस लाने के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री के विशेष सहायक, राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग के मोइद यूसुफ ने कहा, "हम रोजाना 1,000 पाकिस्तानियों को वापस ला रहे थे, लेकिन अब हमने 2,000 पाकिस्तानी लाने का निर्णय किया है। एक जून से 10 जून तक 20,000 फंसे हुए पाकिस्तानियों को वापस लाया जाएगा।"


पाकिस्तान में मंत्री कोरोना से संक्रमित

किस्तान के मिनिस्टर फॉर स्टेट्स एंड फ्रंटियर रीजंस (सेफ्रॉन) और नारकोटिक्स कंट्रोल शहरयार अफरीदी का कोरोनावायरस परीक्षण पॉजिटिव आया है। उन्होंने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी। डॉन न्यूज ने शनिवार को ट्वीट में मंत्री के हवाले से बताया, "मेरा कोविड-19 का परीक्षण पॉजिटिव आया है और चिकित्सकों की सलाह के अनुसार घर पर खुद को आइसोलेट कर लिया है।"

उनकी यह घोषणा सिंध के गवर्नर इमरान इस्माइल और नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर के कोरोना पॉजिटिव होने के कुछ सप्ताह बाद आई है। दोनों अधिकारी अब ठीक हो चुके हैं।

सिंध के शिक्षा मंत्री सईद गनी मार्च में वायरस से संक्रमित होने के बाद खुद आइसोलेशन में चले गए थे, वे भी ठीक हो गए हैं और उन्होंने अफरीदी के लिए 'जल्द ठीक होने' का संदेश ट्वीट किया है। देश भर में अब तक 68,554 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें 1,447 लोग मारे गए हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia