भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन से चार और लोग हुए संक्रमित, देश में खतरनाक संक्रमण की कुल संख्या 29 पहुंची

देश में शुक्रवार को कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के 4 नए मामले पाए गए हैं, जिससे यहां ब्रिटेन में पाए गए कोरोना के नए प्रकार की संख्या बढ़कर 29 हो गई है। सभी को आईसोलेशन में रखा गया है। इनमें सबसे ज्यादा 8 मामले अकेले दिल्ली में पाए गए हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन भारत में तेज से पांव पसारता जा रहा है। शुक्रवार को नए स्ट्रेन से संक्रमण के 4 और नए मामले मिले हैं, जिससे देश में इस स्ट्रेन से संक्रमितों की कुल संख्या 29 पहुंच गई है। खास बात ये है कि मंगलवार तक यह संख्या सिर्फ छह थी। जानकारी के अनुसार अभी तक कुल 107 सैंपल की रिपोर्ट आई है, जिनमें 29 नए स्ट्रेन से संक्रमित मिले हैं। इन 29 में से सबसे ज्यादा 8 पॉजिटिव मामले दिल्ली की लैब में पाए गए हैं।

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस के नए प्रकार के 4 नए मामले पाए गए हैं, जिससे यहां ब्रिटेन में पाए गए कोरोना के नए प्रकार की संख्या बढ़कर 29 हो गई है। सभी को आईसोलेशन में रखा गया है। इन 29 मामलों में से, 8 दिल्ली के राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र में दर्ज किया गया है, दो दिल्ली के सीएसआईआर इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी में दर्ज किया गया है।

वहीं 10 मामले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो-साइंसेज बैंगलोर और हैदराबाद के सेलुलर और मोलकुलर बॉयोलॉजी में तीन मामले, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो-साइंसेज में पांच और पश्चिम बंगाल के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स में एक मामला दर्ज किया गया है।

इससे पहले मंगलवार को ब्रिटेन से लौटे कुल 6 लोगों को कोरोना के नए प्रकार से संक्रमित पाया गया था। भारत में अमेरिका के बाद सबसे अधिक नए स्ट्रेन के मामले पाए गए हैं। कोरोना वायरस के नए प्रकार को विशेष रूप से डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर में पाया गया है। 25 नवंबर से 23 दिसंबर तक लगभग 33,000 यात्री विभिन्न भारतीय हवाई अड्डों पर उतरे। इन सभी यात्रियों को राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों द्वारा आरटी-पीसीआर जांच कराया जा रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */