G20 समिट: 7 तारीख को घरों में कैद हो जाएगी दिल्ली? स्कूल, मॉल से लेकर मेट्रो तक रहेगा बंद! जानें ट्रैफिक और सारे नियम

7 सितंबर की रात 12 बजे से नई दिल्ली एरिया समेत अन्य प्रतिबंधित या सुरक्षा घेरे वाली जगहों के आस-पास ट्रैफिक नियम लागू कर दिया जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश की राजधानी दिल्ली एक बार फिर कैद होने वाली है, दरअसल राजधानी में होने वाले G-20 समिट के दौरान स्कूल, कॉलेज के अलावा कई मेट्रो स्टेशन तक बंद रहेंगे। ये समझ लीजिए कि लोगों के घरों से निकलने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। खबरों की मानें तो स्कूलों और कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों की 8 सितंबर शुक्रवार से छुट्टी रहेगी।

इसके अलावा दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों को भी बंद रखा जाएगा। स्कूल और कॉलेजों की तरह ही सभी सरकारी और प्राइवेट दफ्तर 8, 9 और 10 सितंबर को बंद रहेंगे। कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने के लिए कहा गया है। वहीं G-20 के दौरान शहर में भारी वाहनों की आवाजाही भी बंद रहेगी।

जी-20 समिट के लिए जो ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान तैयार किया गया है, उसके अनुसार 7 तारीख की रात 12 बजे से नई दिल्ली एरिया समेत अन्य प्रतिबंधित या सुरक्षा घेरे वाली जगहों के आस-पास ट्रैफिक नियम लागू कर दिया जाएगा। इस दौरान बॉर्डर से केवल आवश्यक वस्तुओं, जैसे कि दूध और मिल्क प्रोडक्ट्स, सब्जियां, राशन का सामान, दवाइयां और पेट्रोलियम पदार्थ आदि लेकर आ रहे ट्रकों को ही एंट्री दी जाएगी। अन्य सामान ला रहे हैवी और मीडियम गुड्स वीकल्स को एंट्री नहीं मिलेगी।

हालांकि, दिल्ली के अंदर जो गाड़ियां हैं, उन्हें दिल्ली से बाहर जाने दिया जाएगा। समिट के दौरान नई दिल्ली एरिया के सभी मॉल भी सुरक्षा के लिहाज से बंद रखे जाएंगे। इसके साथ ही मार्केट और बाजारों को भी बंद रखा जाएगा। हालांकि ये प्रतिंबध केवल नई दिल्ली एरिया में लागू रहेगा।


8 से 10 सितंबर तक नई दिल्ली में डीटीसी बसों की एंट्री भी बंद रहेगी। डीटीसी की बसों को भी नई दिल्ली से सटे दूसरे इलाकों से ही डायवर्ट या टर्मिनेट कर दिया जाएगा। इसके साथ ही इंटरस्टेस बसों को भी गाजीपुर, सराय काले खां और आनंद विहार से टर्मिनेट किया जाएगा। हरियाणा और राजस्थान से आ रही बसों को रजोकरी बॉर्डर पर रोका जाएगा।

G20 समिट के दौरान दिल्ली मेट्रो की सुविधा जारी रहेगी। आप मेट्रो से सफर कर सकते हैं। हालांकि सुरक्षा और वीआईपी मूवमेंट के लिहाज से 8 से 10 सितंबर के बीच सुप्रीम कोर्ट, खान मार्केट, मंडी हाउस, केंद्रीय सचिवालय जैसे कुछ मेट्रो स्टेशनों को बंद रखा जा सकता है। इसके अलावा सभी मेट्रो स्टेशन और लाइनों पर मेट्रो चलेगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia