कश्मीर घाटी में आज से पटरियों पर लौटेगी ट्रेन, धारा 370 हटाने के बाद से रोक दी गई थी रेल सेवा

कश्मीर घाटी में 3 महीने बाद 11 नवंबर से रेल सेवा को बहाल करने का फैसला किया गया है। बता दें कि 5 अगस्त को केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को जम्मू-कश्मीर से हटाने के बाद बनिहाल-बारामूला रेल सेवा रोक दी गई थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

कश्मीर घाटी में 3 महीने बाद आज से एक बार फिर रेल सेवा बहाल होने जा रही है। अगस्त से घाटी में रेल सेवा बाधित हुई थी, जिसके बाद अब आज से सेवा दोबारा शुरू करने का ऐलान रेलवे ने किया है। बता दें कि 5 अगस्त को केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को जम्मू-कश्मीर से हटाने के बाद बनिहाल-बारामूला रेल सेवा रोक दी गई थी।

इससे पहले 6 नवंबर को रेल विभाग के प्रवक्ता ने बताया था कि कश्मीर घाटी में रेल सेवा फिर से बहाल की जा रही है। कश्मीर के डीविजनल कमिश्नर बसीर अहमद खान ने रेल अधिकारियों को निर्देश दिया था कि 3 दिन के अंदर रेल ट्रैक की जांच पूरी की जाए। इसके साथ ही 10 नवंबर को एक ट्रायल ट्रेन चलाई जाए।

रेलवे अधिकारी ने बताया कि 5 अगस्त से पहले कश्मीर रेलवे दिन से लेकर शाम तक कई रेल सेवाओं का संचालन करता था जिनमें श्रीनगर से बड़गांव और सेंट्रल कश्मीर से बारामुला तक शामिल था और इसी तरह बडगाम, श्रीनगर, अनंतनाग से काजीगुंड तक के लिए भी रेल सेवा जारी थी जो कि जम्मू स्थित बनिहाल तक जाती थी। बता दें कि कश्मीर में ट्रेन सेवा के बाधित होने से रेलवे को करोड़ों का नुकसान हुआ है।

गौरतलब है कि 5 अगस्त को उत्तर कश्मीर में बारामूला से और दक्षिण कश्मीर में बनिहाल से ट्रेन सेवाओं को रोक दिया गया था। इसी दिन मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करते हुए विशेष राज्य का दर्जा खत्म कर दिया और 2 हिस्सों में बांटकर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को 2 केंद्र शासित प्रदेश में स्थापित कर दिया था।

Published: 11 Nov 2019, 9:00 AM
लोकप्रिय