केरल के कोझिकोड में ट्रांसजेंडर कपल ने बच्चे को जन्म दिया, देश में इस तरह का यह पहला मामला

इस खुशखबरी को कपल के करीबी दोस्तों ने आज सोशल मीडिया पर शेयर किया है। दंपति काफी उत्साहित हैं और उन सभी का शुक्रिया अदा कर रहे हैं जो माता-पिता बनने की इस पूरी प्रक्रिया में और इलाज के समय उनके साथ थे।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

केरल के कोझिकोड में एक ट्रांसजेंडर जोड़े ने सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है, जो देश में इस तरह का पहला मामला बताया जा रहा है। पिछले तीन वर्षों से साथ रह रहे सहद और जिया पावल पिछले लंबे समय से माता-पिता बनने की कोशिश कर रहे थे।

इस खुशखबरी को कपल के करीबी दोस्तों ने बुधवार को सोशल मीडिया पर शेयर किया, हालांकि 'माता-पिता' चाहते थे कि वह नवजात के लिंग का खुलासा न करें। दंपति काफी उत्साहित हैं और उन सभी का शुक्रिया अदा कर रहे हैं जो माता-पिता बनने की इस पूरी प्रक्रिया में और इलाज के समय उनके साथ थे।


ट्रांसजेंडर कपल सहद और 21 वर्षीय जिया पावल कई महीनों से माता-पिता बनने की तैयारी कर रहे थे, ट्रांस पुरुष सहद ने गर्भवती होने के लिए अपनी संक्रमण प्रक्रिया को रुकवाया था। लंबी चर्चा और विचार-विमर्श के बाद, जोड़े ने इसे चुनने का फैसला किया। युवा जोड़ी पिछले तीन वर्षों से एक साथ है।

सहद पेशे से अकाउंटेंट हैं, जबकि जिया डांस टीचर हैं। दोनों ने अपनी संक्रमण प्रक्रिया के हिस्से के रूप में हार्मोन थेरेपी ली है। बच्चे के जन्म के बाद पुरुष बनने का फैसला करने वाले सहद ने कुछ समय पहले अपने 'स्तन' हटवा लिए हैं। प्रसव के बाद दंपति अस्पताल से जुड़े ब्रेस्ट मिल्क बैंक से मां का दूध मंगा रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia