त्रिपुरा उपचुनाव: CPM ने मतगणना का किया बहिष्कार, चुनाव आयोग पर BJP की खुली धांधली पर चुप रहने का आरोप लगाया

सीपीएम के त्रिपुरा राज्य सचिव जितेंद्र चौधरी ने कहा कि बीजेपी कार्यकर्ताओं की खुली गुंडागर्दी के कारण, पार्टी के 50 प्रतिशत से अधिक पोलिंग एजेंट मतदान में भाग नहीं ले सके। पुलिस और चुनाव अधिकारियों ने डराने-धमकाने के इस नये अंदाज को जानबूझकर नजरअंदाज किया।

CPM ने त्रिपुरा उपचुनाव की मतगणना का बहिष्कार किया
CPM ने त्रिपुरा उपचुनाव की मतगणना का बहिष्कार किया
user

नवजीवन डेस्क

त्रिपुरा की धनपुर और बॉक्सनगर विधानसभा सीटों पर मंगलवार को हुए उपचुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी के समर्थकों द्वारा बड़े पैमाने पर धांधली और अनियमितता करने और उस पर चुनाव आयोग पर चुप रहने का आरोप लगाते हुए सीपीएम के नेतृत्व वाले वाम मोर्चा ने शुक्रवार को मतगणना का बहिष्कार करने का ऐलान किया है।

सीपीआई (एम) के त्रिपुरा राज्य सचिव जितेंद्र चौधरी ने गुरुवार को कहा कि पार्टी शुक्रवार को दो विधानसभा क्षेत्रों में वोटों की गिनती का बहिष्कार करेगी और मतगणना केंद्रों पर किसी भी एजेंट को तैनात नहीं करेगी। पार्टी ने आरोप लगाया कि बीजेपी कार्यकर्ताओं की बड़े पैमाने पर धमकी और हमले के कारण, पार्टी के 50 प्रतिशत से अधिक पोलिंग एजेंट मतदान में भाग नहीं ले सके।

जितेंद्र चौधरी ने मीडिया को बताया, दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में बीजेपी के गुंडों द्वारा धांधली की गई। पुलिस और चुनाव अधिकारियों ने डराने-धमकाने के इस नये अंदाज को जानबूझकर नजरअंदाज कर दिया। वामपंथी नेता ने कहा कि कई मंत्रियों और बीजेपी नेताओं ने चुनाव आयोग के मानदंडों का उल्लंघन करते हुए अनियमितताएं कीं और दौरे किए। उन्होंने कहा कि पार्टी ने बड़े पैमाने पर धमकी, धांधली और अनियमितताओं को देखते हुए मंगलवार को हुए चुनाव को रद्द कर फिर से चुनाव कराने की मांग की थी।


सिपाहीजला जिले की धनपुर और बॉक्सानगर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मंगलवार को 93,495 मतदाताओं में से 86.56 प्रतिशत ने वोट डाले। बीजेपी नेताओं ने आरोपों से इनकार किया और दावा किया कि दोनों सीटों पर बिना किसी परेशानी के मतदान हुआ। राज्य की अन्य दो मुख्य विपक्षी पार्टियों कांग्रेस और टिपरा मोथा पार्टी (टीएमपी) ने वोटों के विभाजन को रोकने के लिए दोनों सीटों पर उम्मीदवार नहीं उतारने की घोषणा की थी।

प्रद्योत बिक्रम माणिक्य देब बर्मन के नेतृत्व वाले टीएमपी के नेताओं ने मतदाताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं पर विकल्प छोड़ते हुए उपचुनावों में बीजेपी या सीपीआई (एम) का समर्थन नहीं करने की घोषणा की थी। दूसरी ओर, कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष आशीष कुमार साहा और विधायक सुदीप रॉय बर्मन सहित कांग्रेस नेताओं ने सीपीआई (एम) उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया था।


सीपीआई (एम) ने बॉक्सनगर में मिजान हुसैन और धनपुर में कौशिक चंदा को उम्मीदवार बनाया है, जबकि सत्तारूढ़ बीजेपी ने बॉक्सनगर में तफज्जल हुसैन और धनपुर में बिंदू देबनाथ को मैदान में उतारा है। फरवरी में, वाम दलों और कांग्रेस ने सीट-बंटवारे की व्यवस्था के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था, जबकि टीएमपी अकेले चुनाव लड़ी थी। धनपुर सीट पर उपचुनाव की आवश्यकता तब पड़ी जब बीजेपी की केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया। वहीं मुस्लिम बहुल बॉक्सनगर विधानसभा सीट मौजूदा सीपीआई-एम विधायक शमसुल हक की मृत्यु के बाद खाली हो गई थी, जिनकी 19 जुलाई को दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia