दिल्ली से सटे नोएडा में यमुना का जलस्तर बढ़ने से आफत! 5 से 7 किलोमीटर दूर की सोसायटी में घुसा पानी, कई गांव डूबे

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के गांव और सेक्टरों में पानी घुस गया है। नोएडा के सेक्टर 134, 135, 136, 167 ए के साथ-साथ तिलवाड़ा मंगरौली खादर, बसंतपुर, नगला नगली, मंगरौली बांगर, मोतीपुर समेत करीब 10 गांवों में पानी घुस गया है।

दिल्ली से सटे नोएडा में यमुना का जलस्तर बढ़ने से आफत।
दिल्ली से सटे नोएडा में यमुना का जलस्तर बढ़ने से आफत।
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर में यमुना नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। इसके कारण डूब क्षेत्र में 10 से अधिक गांव और बाहर 4 सेक्टरों में बाढ़ का पानी घुस गया है । यह स्थिति गुरुवार तक थी, लेकिन अब स्थिति और भी खराब हो रही है। अब यमुना नदी से कम से कम 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सेक्टर 93 और आसपास के इलाकों की सोसायटियों में पानी भरने लगा है और लोगों का आना जान दूभर हो रहा है।

मौसम विभाग की तरफ से यह सूचना पहले ही जारी की गई थी कि 15 जुलाई को भीषण बारिश हो सकती है, इसके बाद स्थिति और भी ज्यादा खराब होने की आशंका है। बीते 4 दिनों से यमुना नदी अपने उफान पर है। लेकिन गुरुवार को यमुना का जलस्तर खतरनाक स्तर को पार कर गया और नोएडा और ग्रेटर नोएडा के गांव और सेक्टरों में पानी घुस गया। नोएडा के सेक्टर 134, 135, 136, 167 ए के साथ-साथ तिलवाड़ा मंगरौली खादर, बसंतपुर, नगला नगली, मंगरौली बांगर, मोतीपुर समेत करीब 10 गांवों में पानी घुस गया है।


इसके साथ शुक्रवार सुबह से ही सीवर लाइन के चोक होने के चलते बैकफ्लो के कारण एक्सप्रेस वे के दूसरी तरफ सेक्टर 93 में भी कई सोसायट‍ि‍यों में पानी भरने लगा है और लोगों की मुश्किलें बढ़ने लगी हैं। जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन लगातार मुस्तैदी के साथ लोगों को बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों से रेस्क्यू कर किनारों पर पहुंचा रहा है। इसके साथ साथ मवेशियों को भी रेस्क्यू किया जा रहा है। अभी तक लगभग 1000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है और कम से कम 1000 से ज्यादा मवेशियों को भी रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया।  इस काम में गौतम बुध नगर का अग्निशमन विभाग भी बीते 3 दिनों से लगातार मेहनत कर रहा है और बोट के जरिए वृद्ध, पुरुषों महिलाओं को निकालने का काम किया जा रहा है।

गौतमबुद्ध नगर के डीएम ने ट्वीट कर कहा, “आज सुबह 5 बजे से ही जनपद के आधिकारी बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में पंहुच कर लोगो को आ रही कठिनाइयों को दूर करने में लगे हैं, किसी को भी किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में हर सुविधा का ध्यान रखे जाने के निर्देश, सभी सतर्क रहें ध्यान रखे।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */