बदहाली से तंग पाकिस्तान ने भारत से व्यापार शुरू करने का लिया फैसला, कश्मीर से 370 हटने पर किया था बंद

भारत से दो साल से बंद पड़े व्यापार को लेकर पाकिस्तान की इमरान खान सरकार की कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया है। पाकिस्तान के आर्थिक मामलों से जुड़ी कैबिनेट कमेटी ने भारत के साथ फिर से कारोबार शुरू करने की मंजूरी दी है। कश्मीर से 370 हटने पर ट्रेड बंद कर दिया था।

फाइल फोटोः Pak Media
फाइल फोटोः Pak Media
user

नवजीवन डेस्क

भयंकर आर्थिक संकट और महंगाई की मार झेल रहे पाकिस्तान ने हालात से तंग आकर भारत के साथ एक बार फिर से व्यापार शुरू करने का फैसला किया है। पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने बुधवार को भारत के साथ संबंध सुधारने की दिशा में पहला कदम रते हुए दोनों देशों के बीच दो साल से ठप्प व्यापार को एक बार फिर शुरू करने को मंजूरी दे दी।

आर्थिक मामलों पर कैबिनेट कमेटी ने लिया फैसला

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश में चीनी की बढ़ती कीमतों और कपड़ा उद्योग पर आए संकट को देखते हुए बुधवार को इमरान खान सरकार की आर्थिक मामलों से जुड़ी कैबिनेट कमेटी की अहम बैठक हुई, जिसमें भारत के साथ व्यापार शुरू करने पर फैसला लिया गया। माना जा रहा है कि पाकिस्तान सरकार मुख्य तौर पर भारत से चीनी और कपास का आयात करेगी।

कश्मीर से 370 हटने पर बंद किया था व्यापार

भारत द्वारा अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद पाकिस्तान ने भारत से व्यापारिक संबंध तोड़ लिए थे। इससे पहले भारत ने भी पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान से आने वाली चीजों पर 200 प्रतिशत ड्यूटी लगा दी थी। इस काररण दोनों देशों के बीच व्यापार लगभग ठप हो गया था। हालांकि, मई 2020 में पाकिस्तान ने कोरोना महामारी को देखते हुए भारत से आयात होने वाली दवाइयों और अन्य कच्चे सामानों पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया था।

दोनों देशों के बीच कम हो रही तल्खियां

गौरतलब है कि हाल में दोनों देशों के बीच तल्खियां कम होती नजर आ रही हैं। हाल में पीएम मोदी ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के कोरोना संक्रमित होने पर उनके जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की थी। इसके अलावा पीएम मोदी ने पाकिस्तान के नेशल डे पर बधाई देते हुए इमरान को एक पत्र भी भेजा था। हाल में इमरान ने उस पत्र का जवाब दिया और शुभकामनाओं के लिए पीएम मोदी का धन्यवाद किया है। हालांकि पत्र में एक बार फिर इमरान ने कश्मीर का राग अलापा है। हालांकि पाक के इस फैसले से रिश्तों में और सुधार की उम्मीद है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय