वसूली के आरोप में समीर वानखेड़े की मुश्किलें बढ़ीं, NCB की जांच टीम कल करेगी पूछताछ, गवाह को भी बुलाया

मुंबई क्रूज ड्रग्स केस में समीर वानखेड़े उस समय विवादों में आ गए जब मामले में एनसीबी के 'स्वतंत्र गवाह' प्रभाकर सैल ने मीडिया को दिए एक बयान में दावा किया कि एनसीबी अधिकारी और अन्य लोगों द्वारा आर्यन खान को बरी करने के लिए 25 करोड़ रुपये की मांग की गई थी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मुबंई के क्रूज ड्रग्स केस में वसूली के आरोपों के बाद सवालों के घेरे में आए मुंबई एनसीबी के प्रमुख समीर वानखेड़े की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। मामले की जांच के लिए मुंबई पहुंच रही एनसीबी की पांच सदस्यीय टीम कल उनसे पूछताछ करेगी। टीम ने गवाह प्रभाकर सैल को भी बुलाया है। सूत्रों के मुताबिक, मुंबई में वानखेड़े के साथ ही मामले में सामने आए स्वतंत्र गवाह प्रभाकर सैल और अन्य लोगों से भी पूछताछ की जाएगी।

समीर वानखेड़े ने बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान से जुड़े क्रूज शिप ड्रग्स मामले में भंडाफोड़ का नेतृत्व किया था और बाद में उन पर जबरन वसूली के आरोप लगाए गए हैं, जिसके बाद वह खुद जांच के दायरे में आ चुके हैं। इस बीच सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि वानखेड़े से बुधवार को एनसीबी सतर्कता विभाग की पांच सदस्यीय टीम पूछताछ करेगी।

सूत्रों ने बताया कि एनसीबी विजिलेंस यूनिट के प्रमुख डीडीजी एन आर ज्ञानेश्वर सिंह बुधवार सुबह 11 बजे मुंबई पहुंचेंगे। ज्ञानेश्वर सिंह ने जांच एजेंसी पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों से जुड़े सवालों से बचते हुए कहा, "हम रोजाना मिलते हैं। मैंने किसी को नहीं बुलाया है। मैंने अपनी जांच के लिए किसी को नहीं बुलाया। मैं आज मुंबई नहीं जा रहा हूं।"

इससे पहले, उन्होंने कहा था कि एजेंसी क्रूज ड्रग्स मामले में एक स्वतंत्र गवाह द्वारा वानखेड़े के खिलाफ जबरन वसूली के आरोपों की जांच शुरू करेगी। इसके अलावा सिंह ने कहा कि वह बयान दर्ज करेंगे और गवाह प्रभाकर सैल द्वारा प्रदान किए गए सबूतों का विश्लेषण करेंगे और एनसीबी को एक व्यापक रिपोर्ट सौंपेंगे। उन्होंने कहा कि कुछ तथ्यों को स्वतंत्र गवाह द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से रिपोर्ट किया गया है।


इससे पहले वानखेड़े मंगलवार को नई दिल्ली में एनसीबी के महानिदेशक एस. एन. प्रधान से मिलने के लिए एनसीबी मुख्यालय पहुंचे। हालांकि दिलचस्प बात यह है कि उसी समय ज्ञानेश्वर वानखेड़े से मिले बिना ही ऑफिस से निकल गए। पिछले गेट से जब वानखेड़े एनसीबी कार्यालय पहुंचे तो उनके समर्थन में वहां कुछ लोग जमा थे। 'समीर के लिए वैश्विक समर्थन' लिखी तख्तियां लिए नजर आए समर्थकों ने आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि वे वानखेड़े जैसे ईमानदार अधिकारी चाहते हैं और उन्हें इस तरह से निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए।

आरोपों के सिलसिले में वानखेड़े सोमवार रात एनसीबी के महानिदेशक से मिलने दिल्ली पहुंचे थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनसे रिश्वत के आरोप में पूछताछ की जा सकती है। हालांकि, सोमवार देर रात दिल्ली पहुंचने के बाद मीडिया से बातचीत में वानखेड़े ने अपने ऊपर लगे आरोपों को 'निराधार' करार दिया। उन्होंने कहा, "मुझे नहीं बुलाया गया है। मैं यहां एक अलग उद्देश्य से आया हूं। मेरे खिलाफ आरोप निराधार हैं।"

मुंबई एनसीबी ने 2 अक्टूबर को क्रूज ड्रग्स मामले की जांच में अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को गिरफ्तार किया था। इस मामले में वानखेड़े उस समय विवादों में आ गए जब मामले में एनसीबी के 'स्वतंत्र गवाह' प्रभाकर सैल ने मीडिया को दिए एक बयान में दावा किया कि एनसीबी अधिकारी और अन्य लोगों द्वारा आर्यन खान को बरी करने के लिए 25 करोड़ रुपये की मांग की गई थी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia