अमेरिका में ट्रंप बने इतिहास, बाइडेन-हैरिस युग शुरू, शपथ के बाद बोले- संविधान-लोकतंत्र की रक्षा करूंगा

अमेरिका में आज जो बाइडेन ने देश के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। उनसे पहले भारतीय मूल की कमला हैरिस ने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली। इसी के साथ आज अमेरिका में ट्रंप युग का अंत हो गया और जो बाइडेन और कमला हैरिस के दौर की शुरुआत हो गई।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका में आज बाइडेन युग की शुरुआत हो गई। बुधवार को अमेरिकी संसद कैपिटल हिल में कड़ी सुरक्षा के बीच डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। उनसे पहले भारतीय मूल की कमला हैरिस ने देश की उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली। वह अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति बन गई हैं। इसी के साथ अमेरिका में ट्रंप युग का अंत हो गया और बाइडेन-हैरिस युग की शुरुआत हुई।

अमेरिका की नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह कड़ी सुरक्षा के बीच संसद भवन कैपिटल हिल में रखा गया था। शपथ ग्रहण समारोह में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश, बिल क्लिंटन और बराक ओबामा मौजूद रहे। इनके अलावा ट्रंप की सरकार में उपराष्ट्रपति रहे माइक पेंस भी नई सरकार के शपथ में शामिल हुए। शपथ समारोह से पहले लेडी गागा ने अमेरिका का राष्ट्रगान गाया। सुरक्षा के मद्देनजर समारोह में बहुत कम लोगों को आमंत्रित किया गया था।

राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद जो बाइडेन ने अपने संबोधन में एक बार फिर देश के संविधान और लोकतंत्र की हिफाजत करने की बात दोहराई। उन्होंने कहा कि "मैं संविधान की रक्षा करूंगा। मैं अपने लोकतंत्र की रक्षा करूंगा। मैं अमेरिका की रक्षा करूंगा। मैं आपकी सेवा में सत्ता की नहीं, संभावनाओं की और व्यक्तिगत हितों की नहीं, बल्कि जनता की भलाई के बारे में सोच कर पूरी मेहनत से काम करूंगा।”

बाइडेन ने अपने भाषण में कहा, “मुझे पता है कि हमें विभाजित करने वाली ताकतें गहरी हैं और वास्तविक हैं। लेकिन मुझे यह भी पता है कि वे नई नहीं हैं। हमारा इतिहास हम सभी समान हैं के अमेरिकी आदर्शों और लंबे समय तक हमें तोड़ने वाले नस्लवाद, राष्ट्रवाद, भय, प्रदर्शन जैसी बदसूरत वास्तविकता के बीच एक निरंतर संघर्ष का रहा है। अमेरिका कई बार परीक्षाओं से गुजरा है और हम और मजबूत होकर निकले हैं। हम केवल अपनी शक्ति के उदाहरण से नहीं बल्कि अपने उदाहरण की ताकत से आगे बढ़ेंगे।”

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 21 Jan 2021, 12:37 AM
लोकप्रिय
next