अमेरिका में आज से ट्रंप युग का अंत, आखिरी बार राष्ट्रपति के तौर पर व्हाइट हाऊस से निकले

फ्लोरिडा निकलने से पहले ट्रंप जॉइंट बेस एंड्रयूज पर अपने अंतिम विदाई समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे और वहां राष्ट्रपति के तौर पर अपना अंतिम भाषण भी दिया। ट्रंप ने अपने संबोधन में हमेशा लड़ते रहने का वादा किया और बाइडेन प्रशासन को नाम लिए बिना शुभकामना दी।

फोटोः अमेरिकी मीडिया
फोटोः अमेरिकी मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका में अब से कुछ ही देर में चयनित राष्ट्रपति जो बाइडन 46वें राष्ट्रपति के तौर पर पद की शपथ लेंगे, जिसके साथ ही आधिकारिक रूप से ट्रंप युग का अंत हो जाएगा। इस बीच जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह से पहले ही डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलेनिया के साथ फ्लोरिडा के लिए रवाना हो गए। ट्रंप आज राष्ट्रपति के तौर पर आखिरी बार व्हाइट हाउस से बाहर निकले और एयर फोर्स वन विमान से फ्लोरिडा के लिए रवाना हो गए।

ट्रंप ने पहले ही कह दिया था कि वह बाइडेन के शपथ कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे। जब बाइडन और कमला हैरिस शपथ लेंगे उस वक्त वह फ्लोरिडा में होंगे। अमेरिका में जाने वाले राष्ट्रपति के विमान की अंतिम उड़ान को आमतौर पर स्पेशल एयर मिशन कहा जाता है। लेकिन ट्रंप का नए राष्ट्रपति के शपथ से पहले जल्दी में निकलने का अर्थ है कि फ्लोरिडा की उड़ान के दौरान और वहां पहुंचने तक वह राष्ट्रपति रहेंगे।

फ्लोरिडा निकलने से पहले ट्रंप जॉइंट बेस एंड्र्यूज पर अपने अंतिम विदाई कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे और वहां राष्ट्रपति के तौर पर अपना अंतिम भाषण भी दिया। ट्रंप ने अपने संबोधन में हमेशा लड़ते रहने का वादा किया और बाइडेन प्रशासन को नाम लिए बिना शुभकामना दी। उन्होंने कहा, “यह मेरे लिए बेहद सम्मान की बात है कि मैं आपका राष्ट्रपति बना। मैं हमेशा आपके लिए लड़ूंगा। मैं देखता और सुनता रहूंगा और मैं आपको बताऊंगा कि इस देश का भविष्य कभी इतना बेहतर नहीं रहा। मैंन नए प्रशासन को शुभकामना देता हूं। उनके पास कुछ बेहतरीन कर दिखाने के लिए एक मजबूत आधार है।”

ट्रंप ने कार्यक्रम में मौजूद अपने बच्चों को धन्यवाद दिया और कहा कि इन्होंने शानदार तरीके से काम किया। अपनी पत्नी के बारे में उन्होंने कहा कि मेलानिया बहुत लोकप्रिय रहीं। अपना संबोधन पूरा करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ एयर फोर्स वन विमान से फ्लोरिडा के लिए रवाना हो गए हैं।

बता दें कि अब से थोड़ी ही देर में अमेरिका में ट्रंप युग का समापन हो जाएगा और जो बाइडेन युग की शुरुआत होगी। अब से थोड़ी देर में बेहद कड़ी सुरक्षा में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में जो बाइडेन 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। बाइडेन के साथ ही भारतीय मूल की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी। बीते दिनों हुई हिंसा को देखते हुए कैपिटल भवन में कड़ी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next