डोनल्ड ट्रंप फिलहाल 56 वोट से पीछे, लेकिन जीत से सिर्फ 6 वोट दूर बिडेन को मात देकर पलट सकते हैं बाज़ी

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है, और ताजा रुझान के मुताबिक डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन बहुमत के नजदीक पहुंच गए हैं। लेकिन कुछ राज्यों में अंत में ऐसी स्थिति बन सकती है कि डोनल्ड ट्रंप ही बाजी मार ले जाएं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

जो बिडेन जीत के करीब दिख रहे हैं और ट्रंप से काफी आगे हैं। ताजा रुझान बताते हैं कि बिडेन बहुमत के जादुई 270 के आंकड़े से वे सिर्फ 6 वोट पीछे हैं, जबकि डोनल्ड ट्रंप का आंकड़ा 214 पर ही रुका हुआ है। लेकिन मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब भी कुछ राज्यों में आगे हैं, और संभावना है कि आखिर में कोई ऐसी स्थिति बन जाए कि ट्रंप बहुमत के आंकड़े को पार कर जाएं।

फिलहाल जो बिडेन को कुल 264 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं, जबकि डोनाल्ड ट्रंप कुल 214 वोटों पर रुके हुए हैं। जो बाइडेन को जीत के लिए सिर्फ 6 वोट चाहिए जबकि ट्रंप के लिए अभी 56 वोट का फासला है। अभी करीब 5 राज्यों में वोटों की गिनती जारी है। इनमें से ज्यादातर में डोनल्ड ट्रंप आगे हैं। जिन राज्यों में गिनती जारी है उनमें 20 वोट वाला पेंसिलवेनिया, 16 वोट वाला जॉर्जिया, और 3 वोट वाला अलास्का शामिल हैं। इन सभी जगहों पर ट्रंप आगे हैं। वहीं 6 वोट वाले नेवाडा में बिडेन बढ़त बनाए हुए हैं।

मौजूदा रुझान को देखें तो डोनल्ड ट्रंप के पक्ष में 54 वोट जा सतते हैं, जबकि बहुमत के लिए उन्हें 56 वोट चाहिए। वहीं बिडेन के पक्ष में 6 वोट जा सकते हैं और उन्हें जीत के लिए सिर्फ 6 वोट ही चाहिए। ऐसे में ट्रंप को फ्लिप स्टेट से उम्मीदें बची हैं. यानी अगर डोनाल्ड ट्रंप नेवाडा में भी जीत हासिल कर लेते हैं तो बहुमत उनके पक्ष में हो सकता है। नेवा में अभी सिर्फ 75 फीसदी वोट ही गिने गए हैं।

इससे पहले मिशिगन में भी ऐसा ही हुआ था, जहां पहले डोनाल्ड ट्रंप जीत हासिल करने की कगार पर थे, लेकिन अंत में जो बिडेन के पक्ष में नतीजे घूमे और अंत में पूरा राज्य जो बिडेन के खाते में चला गया। यही कारण है कि अंतिम वोट गिने जाने तक किसी भी नतीजे को फाइनल नहीं माना जा रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia