ऑस्ट्रेलिया के पास प्रशांत महासागर में शक्तिशाली भूकंप, अमेरिकी एजेंसी ने दी सुनामी की चेतावनी

ऑस्ट्रेलिया के पास लॉयल्टी द्वीप समूह के करीब प्रशांत महासागर में भीषण भूकंप आया है। रिक्टर स्केल पर इन झटकों की तीव्रता 7.7 मापी गई है, जिसका असर न्यूजीलैंड से इंडोनेशिया तक महसूस किया गया। अमेरिकी एजेंसी ने पास के देशों के लिए सुनामी अलर्ट जारी किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ऑस्ट्रेलिया के लॉयल्टी द्वीप समूह के करीब दक्षि।ण प्रशांत महासागर में शक्तिशाली भूकंप के झटकों के बाद सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.7 मापी गई, जो न्यूजीलैंड से इंडोनेशिया तक महसूस किया गया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने ऑस्ट्रेलिया के मौसम विभाग के हवाले से बताया कि प्रशांत महासागर में लॉयल्टी द्वीप समूह के करीब भीषण भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं। रिक्टर स्केल पर इन झटकों की तीव्रता 7.5 मापी गई है। मौसम विभाग ने फिलहाल सुनामी के खतरे से इनकार किया है।

अमेरिका के भूवैज्ञानिक एजेंसी के मुताबिक बुधवार को आया 7.7 की तीव्रता वाला भूकंप ऑस्ट्रेलिया के लॉयल्टी द्वीप समूह से 6 मील दूर दक्षिण-पूर्व में गहराई में केंद्रित था, जिसका असर न्यूजीलैंड से लेकर इंडोनेशिया तक महसूस किया गया।

अमेरिकी सुनामी चेतावनी केंद्र ने महासागर के चारों ओर एक घोड़े की नाल के आकार में स्थित प्रशांत द्वीप के देशों के लिए चेतावनी जारी की है। अब तक मिली सूचना के मुताबिक अभी तक इस भूकंप में किसी तरह के जानमाल की क्षति नहीं हुई है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 10 Feb 2021, 11:06 PM
लोकप्रिय