7.2 तीव्रता के भूकंप से दहला जापान, सुनामी की आशंका, एडवाइजरी जारी

जापान की राजधानी टोक्यो शनिवार को भूकंप के तेज झटकों से दहल गई। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.2 रही है। भूकंप का केंद्र मियागी प्रांत में जमीन से 60 किलोमीटर नीचे था। भूकंप की तीव्रता को देखते हुए तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है।

फोटोः स्क्रीनशॉट
फोटोः स्क्रीनशॉट
user

नवजीवन डेस्क

जापान में शनिवार को 7.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गए। अधिकारियों ने बताया कि भूकंप स्थानीय समयनुसार 6.09 बजे शाम को आया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इसका केंद्र प्रशांत क्षेत्र के मियागी प्रांत में जमीन के 60 किलोमीटर नीचे स्थित था। फिलहाल भूंकप से किसी तरह के नुकसान या हताहतों की कोई रिपोर्ट नहीं है।

जापान के नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप को देखते हुए तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। अधिकारियों ने कहा कि प्रशांत क्षेत्र भूकंप का केंद्र होने की वजह से झटकों के बाद करीब एक मीटर ऊंची सुनामी लहरें उठने की आशंका है, जिसे लेकर एडवाइजरी जारी कर दी गई है।

फिलहाल मियागी में भूकंप के कारण नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है। वहीं स्थानीय अधिकारी क्षेत्र में स्थित परमाणु संयंत्र की स्थिति के बारे में पता कर रहे हैं। बता दें, जापान तीव्र भूकंप क्षेत्र में आता है। इसे प्रशांत महासागर का रिंग ऑफ फायर कहा जाता है। यह दक्षिण-पूर्व एशिया से लेकर पूरे प्रशांत क्षेत्र तक फैली है। पिछले साल भी इसी इलाके में जोरदार भूंकप के झटके आए थे, जिसमें दर्जनों श्रमिक घायल हो गए थे।

खास बात ये है कि जापान में भूकंप और उसके बाद सुनामी की चेतावनी ऐसे मौके पर आई है, जब देश दस साल पहले आए भयावह भूकंप और सुनामी की 10वीं बरसी मना रहा है। जापान में आज से 10 साल पहले 11 मार्च 2011 को 9 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसके बाद आई सुनामी में कई लोगों की जान चली गई थी और यहां कका फुकुशिमा परमाणु संयंत्र तबाह हो गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia