ट्विटर का बड़ा एक्शन, पाकिस्तान सरकार के ट्विटर हैंडल को भारत में किया ब्लॉक, नहीं दिखेगा पोस्ट, तीसरी बार लगी रोक

जब भारत में कोई पाकिस्तान सरकार के ट्विटर अकाउंट को एक्सेस करने की कोशिश करता है, तो जवाब आता है कि "पाकिस्तान सरकार के इस ट्विटर अकाउंट को कानूनी मांग के जवाब में भारत में रोक दिया गया है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान सरकार के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को भारत में ब्लॉक कर दिया गया है। भारत में कोई भी पाकिस्तान सरकार के ट्विटर अकाउंट को देखने की कोशिश कर रहा है, तो उसे 'अकाउंट विथल्ड @Govtof Pakistan's' का संदेश देखने को मिल रहा है। हालांकि भारत को छोड़कर अमेरिका, कनाडा जैसे अन्य देशों में इसे देखा जा सकता है।

जब भारत में कोई पाकिस्तान सरकार के ट्विटर अकाउंट को एक्सेस करने की कोशिश करता है, तो जवाब आता है कि "पाकिस्तान सरकार के इस ट्विटर अकाउंट को कानूनी मांग के जवाब में भारत में रोक दिया गया है।" 

ट्विटर के दिशानिर्देशों के अनुसार, माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर किसी देश की अदालत द्वारा जारी आदेश या वैध कानूनी मांग के जवाब में इस तरह की कार्रवाई करती है।यह कार्रवाई भी उन्हीं नीतियों के तहत की गई है।


पाकिस्तान पर तीसरी बार एक्शन

ये तीसरी बार है जब पाकिस्तान के ट्विटर अकाउंट पर भारत में देखने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसके पहले जुलाई 2022 में पाकिस्तान सरकार के ट्विटर अकाउंट को भारत में प्रतिबंधित किया गया था, हालांकि बाद में यह फिर से दिखाई देने लगा था।

बीते साल जून में ट्विटर इंडिया ने संयुक्त राष्ट्र, तुर्की, ईरान और मिस्र में पाकिस्तान दूतावासों के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को भारत में ब्लॉक कर दिया था। इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान से चलने वाले कई यूट्यूब चैनल और फेसबुक अकाउंट पर भी भारत विरोधी फर्जी जानकारी फैलाने के चलते प्रतिबंध लगाया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia