Twitter पर अब आप भी आसानी से ले सकते हैं ब्लू टिक, बस देने होंगे इतने रुपये, भारत में भी लॉन्च हुई ये सर्विस

भारत में ब्लू टिक लेने और प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सर्विस के फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल यूजर्स को 900 रुपये प्रतिमाह चुकाने होंगे। वहीं कंपनी ने 650 रुपये में सबसे कम कीमत वाला प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान जारी किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफार्म ट्विटर ने ब्लू टिक के लिए पैसे चार्ज करने वाली अपनी सर्विस को अब भारत में यूजर्स के लिए शुरू कर दिया है। इसका मतलब यह हुआ है कि अब भारत में रहने वाले Twitter यूजर्स जो ब्लू टिक चाहते हैं उन्हें भी अब हर महीने ब्लू टिक रखने के लिए कंपनी को पैसे चुकाने होंगे।

अब सवाल ये है कि इसके लिए आपको कितना भुगतान भुगतान करना होगा। बता दें, भारत में ब्लू टिक लेने और प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सर्विस के फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल यूजर्स को 900 रुपये प्रतिमाह चुकाने होंगे। वहीं कंपनी ने 650 रुपये में सबसे कम कीमत वाला प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान जारी किया है। यह प्लान वेब यूजर्स के लिए है। बता दें कि भारत में एंड्रॉयड और एप्पल आईफोन यूजर्स दोनों के लिए ब्लू टिक का चार्ज एक समान है।

एलन मस्क द्वारा संचालित ट्विटर भारत में प्रति वर्ष 6,800 रुपये की रियायती वार्षिक योजना भी पेश कर रहा है, जो लगभग 566.67 रुपये प्रति माह है। भारत में लॉन्च के साथ, ट्विटर ब्लू अब यूएस, कनाडा, जापान, यूके और सऊदी अरब सहित 15 वैश्विक बाजारों में उपलब्ध है। इस महीने की शुरुआत में, माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने छह और देशों में अपनी ब्लू सर्विस सब्सक्रिप्शन सेवा का विस्तार किया।

पिछले साल दिसंबर में, ट्विटर ने वेरिफिकेशन के साथ अपनी ब्लू सब्सक्रिप्शन सेवा को फिर से लॉन्च किया था, जिसकी लागत एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए 8 डॉलर और वैश्विक स्तर पर प्रति माह आईफोन मालिकों के लिए 11 डॉलर थी। ट्विटर ने अब यूएस में ब्लू सब्सक्राइबर्स को 4,000 अक्षरों तक के लंबे ट्वीट बनाने की अनुमति देना शुरू कर दिया है।


माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने संगठनों के लिए ट्विटर वेरिफिकेशन नामक एक नई सेवा भी शुरू की है, जो ट्विटर पर व्यावसायिक संस्थाओं के लिए एक सेवा है जो आधिकारिक बिजनेस अकाउंट्स में एक गोल्ड चेकमार्क जोड़ती है। ट्विटर ने व्यवसायों को गोल्ड बैज और ब्रांड और संगठनों को बनाए रखने के लिए प्रति माह 1,000 डॉलर का भुगतान करने के लिए कहा है जो पैसे का भुगतान नहीं करते हैं, वो चेकमार्क खो देंगे।

बता दें कि ब्लू टिक के लिए पैसे देने पर आप लोगों को ना केवल ब्लू टिक मिलेगा बल्कि और भी कई सुविधाओं का फायदा दिया जाएगा जैसे कि रिप्लाई, मेंशन और सर्च में प्राथमिकता, होम टाइमलाइन पर 50 फीसदी कम विज्ञापन देखने को मिलेंगे, साथ ही लंबी वीडियो पोस्ट कर सकेंगे और ट्विटर ब्लू लैब का अर्ली एक्सेस भी मिलेगा जिसके साथ ट्विट एडिट आदि की सुविधा का फायदा उठा पाएंगे।

कंपनी ने सबसे पहले संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, यूके, जापान, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया सहित अन्य देशों में पेड सब्सक्रिप्शन सर्विस को शुरू किया था। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर कहा था कि गूगल के एंड्रॉयड यूजर्स और आईओएस यूजर्स ट्विटर ब्लू का मासिक सब्सक्रिप्शन 11 डॉलर (करीब 900 रुपये) में खरीद सकेंगे।

(IANS के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;