विपक्षी नेताओं के खिलाफ की गई ट्विटर की कार्रवाई चयनात्मकता और पूर्वाग्रह, यह अभिव्यक्ति की आजादी पर हमला: थरूर

कांग्रेस सांसद शशि थरूर, जो सूचना प्रौद्योगिकी पर स्थायी समिति के अध्यक्ष भी हैं, उन्होंने गुरुवार को कहा कि खातों को बंद करना अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हनन है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस सांसद शशि थरूर, जो सूचना प्रौद्योगिकी पर स्थायी समिति के अध्यक्ष भी हैं, उन्होंने गुरुवार को कहा कि खातों को बंद करना अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हनन है। ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, थरूर ने कहा, "खातों को स्वचालित रूप से लॉक करना एक चरम कदम है जो भारतीय नागरिकों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को रोकता है।"

उन्होंने कहा, "मैं ट्विटर की स्थिति को समझता हूं कि उसके पास भारतीय कानून और ट्विटर नीति का उल्लंघन करने वाले खातों को ब्लॉक करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, जबकि कानून वही है, नीति की समीक्षा की जा सकती है।"

उन्होंने कहा कि दिल्ली में 9 साल की दलित बच्ची के साथ रेप, हत्या और जल्दबाजी में किए गए दाह संस्कार ने देश की अंतरात्मा को झकझोर कर रख दिया है। यह त्वरित कार्रवाई की मांग करता है, राहुल गांधी के खिलाफ नहीं, बल्कि इस मानवीय त्रासदी में शामिल लोगों के खिलाफ है।


उन्होंने कहा, "दोहरे मानकों की धारणा मामले को बदतर बना देती है। जब बीजेपी के एक राष्ट्रीय प्रवक्ता ने हाथरस बलात्कार पीड़िता (भारतीय दंड संहिता की धारा 228 ए का उल्लंघन करते हुए) की तस्वीर पोस्ट की, तो ट्विटर ने उसका खाता बंद नहीं किया। एससी आयोग ने 2 अगस्त को पीड़ित के परिवार की एक तस्वीर पोस्ट की, कोई कार्रवाई नहीं।"

उन्होंने कहा कि एक प्रमुख विपक्षी नेता के खिलाफ की गई ट्विटर की कार्रवाई चयनात्मकता और पूर्वाग्रह की स्पष्ट चिंता पैदा करती है। मैं राहुल गांधी खाते को बहाल करने, स्वत: निलंबन की नीति की समीक्षा करने और सार्वजनिक चिंताओं के प्रति अधिक संवेदनशीलता दिखाने का आग्रह करता हूं। लड़की के साथ जो हुआ उस पर ध्यान दें, तस्वीर पर नहीं!"

कांग्रेस पार्टी ने गुरुवार को दावा किया कि उनके पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के सोशल मीडिया अकाउंट को ब्लॉक करने के बाद, ट्विटर ने अब पार्टी के आधिकारिक हैंडल को लॉक कर दिया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia