गोवा में विदेशी महिला पर्यटकों पर हफ्ते भर में दो हमले, BJP सरकार पर सवाल!

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने होटल व्यवसायियों से कर्मचारियों को नियुक्त करने से पहले 'गोवा लेबर कार्ड' प्राप्त करने और उनके आपराधिक रिकॉर्ड (यदि कोई हो) की जांच करने को कहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

गोवा में विदेशी महिला पर्यटकों पर हमले की घटनाओं ने राज्य सरकार के लिए बदनामी लेकर आई है। बीते एक सप्ताह के भीतर विदेशी महिला पर्यटकों पर होटल कर्मचारियों द्वारा हमला किए जाने की दो घटनाओं से प्रशासन पर सवाल खड़े होने लगे हैं। इसी बीच गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने होटल व्यवसायियों से कर्मचारियों को नियुक्त करने से पहले 'गोवा लेबर कार्ड' प्राप्त करने और उनके आपराधिक रिकॉर्ड (यदि कोई हो) की जांच करने को कहा है। गुरुवार को उत्तराखंड के मूल निवासी 27 वर्षीय अभिषेक वर्मा को उसी रिसॉर्ट में रहने वाली एक विदेशी महिला पर्यटक पर हमला करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, जो पेरनेम-उत्तरी गोवा में रिसॉर्ट में बारटेंडर के रूप में काम कर रहा था।

सावंत ने कहा, वर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है और पुलिस मामले की जांच कर रही है।
सावंत ने चल रहे विधानसभा सत्र में कहा, होटल व्यवसायियों को अपने कर्मचारियों को काम पर रखते समय उनके लिए 'गोवा लेबर कार्ड' प्राप्त करना चाहिए। इससे उनका स्थाई पता श्रम विभाग के पास सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। आपराधिक रिकॉर्ड वाले कर्मचारियों को शामिल न करें। हमने देखा है कि होटल के कर्मचारी ऐसे अपराधों में शामिल होते हैं। पुलिस कर इस मामले की जांच रही है। सावंत ने कहा, ऐसी घटनाएं नहीं होनी चाहिए। पुलिस कार्रवाई कर रही है, लेकिन होटल व्यवसायियों को भी उपाय करना चाहिए।




उत्तरी गोवा के पुलिस अधीक्षक निधिन वलसन ने कहा, पुलिस के अनुसार, बुधवार रात आरोपी व्यक्ति शिकायतकर्ता (विदेशी महिला पर्यटक) के किराए के टेंट में घुस गया और बाद में उसने शोर मचाया। इसके बाद आरोपी ने उसे पकड़ने की कोशिश की और धमकी दी। जब उसने मदद के लिए शोर मचाया तो एक स्थानीय व्यक्ति (यूरिको डायस) उसे बचाने आया, जिसके बाद आरोपी भाग गया। इसके बाद, आरोपी व्यक्ति चाकू लेकर लौटा और शिकायतकर्ता को बचाने आए स्थानीय व्यक्ति पर चाकू से हमला किया, साथ ही पर्यटक पर भी चाकू से हमला किया और मौके से फरार हो गया।

शिकायतकर्ता और स्थानीय व्यक्ति को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। पेरनेम पुलिस ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। वलसन ने कहा, अपराध करने के लिए इस्तेमाल किया गया चाकू बरामद कर लिया गया है।

मुख्यमंत्री सावंत ने कहा कि शिकायतकर्ता को बचाने वाले स्थानीय व्यक्ति यूरिको डायस को पुरस्कृत किया जाएगा। सावंत ने कहा, वह (डायस) अस्पताल में भर्ती हैं और खतरे से बाहर हैं। मैं उन्हें उस महिला की जान बचाने के लिए बधाई देता हूं और इसके लिए मेरी सरकार उन्हें पुरस्कृत करेगी।


इससे पहले, 25 मार्च को, उत्तरी गोवा के एक होटल में वेटर और इलेक्ट्रीशियन के रूप में काम करने वाले क्रमश: असम और झारखंड के दो लोगों को होटल के कमरे में एक रूसी नागरिक पर हमला करने और लूटने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia