यूपी: शामली में गौ-रक्षा के नाम पर गुंडागर्दी, गाय ले जा रहे दो मुस्लिम युवकों की बेहरमी से की पिटाई

सरकार के कड़े निर्देशों के बावजूद देश में मॉब लिन्चिंग (भीड़ की पिटाई) के मामले थम नहीं रहे हैं। ताजा घटना यूपी के शामली जिले की है जहां गायों की तस्करी के संदेह में गोरक्षकों की भीड़ ने 2 मुस्लिम युवकों से मारपीट की और उनकी परेड कराई।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

यूपी में कानून को हाथ में लेने की घटनाओं में कोई कमी नहीं हो रही है। शामली में गायों को ले जा रहे दो मुस्लिम युवकों की गो रक्षा सेवा दल के कार्यकर्ताओं ने जमकर धुनाई कर दी। गो रक्षा सेवा दल के कार्यकर्ताओं ने दोनों मुस्लिम युवकों को सड़क पर गिराकर घसीट-घसीट कर लाठी डंडों और बेल्टों से पीटा। गो रक्षा सेवा दल के कार्यकताओं का आरोप है कि दोनों युवक गाय चोरी कर ले जा रहे थे और जब उन्होंने उन्हें रुकने का इशारा किया तो वे भागने लगे।

पुलिस ने बताया कि गो रक्षक समूह के प्रमुख को गिरफ्तार कर लिया गया है और बाकी कार्यकर्ताओं की तलाश की जा रही है। वहीं दोनों मुस्लिम युवकों पर उत्तर प्रदेश गोवध रोकथाम कानून के तहत मामला दर्ज किया और उन्हें हिरासत में लिया गया है।

पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने बताया कि दिलशाद और शाहरूख एक मंदिर के पुजारी से खरीदकर दो गायों को अपने गांव ले जा रहे थे। इसी बीच शामली में भीड़ ने ट्रक का पीछा किया और उन पर हमला कर दिया। अधिकारी ने बताया कि घटना के बारे में सूचना मिलने पर पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और युवकों को बचाया। उन्हें हिरासत में लिया गया है।

थाने में दर्ज एफआईआर के मुताबिक, वाहन पर सवार दोनों युवकों और पुजारी ने हमलावरों को बताया कि उन्होंने पालने के लिए गायें खरीदी हैं लेकिन आरोपियों ने दोनों युवकों से मारपीट की और इलाके में उनकी परेड करवाई। हालांकि भीड़ ने पुजारी पर हमला नहीं किया।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने जुलाई महीने में मॉब लिन्चिंग को लेकर दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए सख्त टिप्पणी की थी। कोर्ट ने कहा था कि किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं है। देश में भीड़ तंत्र की इजाजत नहीं दी जा सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने देश की संसद से इसके खिलाफ कड़े कानून बनाने की अपील की थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia