तुर्की-सीरिया के लिए भारत से NDRF की दो टीमें रवाना, भूकंप प्रभावित इलाकों में शुरू करेंगी रेस्क्यू ऑपरेशन

एनडीआरएफ के डीआईजी ऑपरेशन और प्रशिक्षण मोहसेन शाहेदी ने बताया कि तुर्की और सीरिया में भयानक भूकंप आने से कई लोगों की मृत्यु हुई है। इसे देखते हुए भारत सरकार ने एनडीआरएफ की दो टीमें वहां भेजने का फैसला लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के हिंडन हवाई अड्डे से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और आवश्यक उपकरणों के साथ एनडीआरएफ की दो टीम तुर्की के भूकंप प्रभावित क्षेत्र में खोज और बचाव कार्यों के लिए रवाना हो गई है।

एनडीआरएफ के डीआईजी ऑपरेशन और प्रशिक्षण मोहसेन शाहेदी ने बताया कि तुर्की और सीरिया में भयानक भूकंप आने से कई लोगों की मृत्यु हुई है। इसे देखते हुए भारत सरकार ने एनडीआरएफ की दो टीमें वहां भेजने का फैसला लिया है। उन्होंने बताया कि इस बचाव अभियान में हमारी टीम में 47 लोग शामिल हैं, जिनके साथ 3 वरिष्ठ अधिकारी हैं। हमारे साथ पैरामेडिकल स्टाफ और मेडिकल उपकरण भी है।


तुर्की और सीरिया में आए शक्तिशाली भूकंप से भारी तबाही मची है। चारों तरफ तबाही का मंजर है। एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप से अब तक 4,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हजारों लोग घायल हैं। अनगिनत लोग इमरातों के मलबे में दबे हुए, जिन्हें निकलने का काम जारी है।

तुर्की और सीरिया में भूकंप के तज झटकों से दर्जनों इमारतें जमींदोज हो गई हैं। जो तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर तुर्की और सीरिया से आ रहे हैं वह दिल दहला देने वाले हैं। पूरा शहर का शहर तबाह हो गया है। तुर्की में 7.8, 7.6 और 6.0 तीव्रता के लगातार 3 भूकंप आए। भूकंप आने के बाद से बड़े स्तर पर राहत और बचाव का काम जारी है। भारत ने सोमवार को एनडीआरफ की टीम तुर्की भेजने की घोषणा की थी और आज यह टीम रवाना हो गई।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 07 Feb 2023, 8:33 AM