सोमालिया के पास एक गुप्त ऑपरेशन में दो अमेरिकी नौसेना सील लापता

सेंटकॉम ने कहा कि 11 जनवरी को अमेरिकी बलों ने यमन में हौथी बलों को आपूर्ति करने के लिए ईरानी हथियारों के अवैध परिवहन को निशाना बनाने वाले एक सील को रात के समय पकड़ लिया

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा है कि सोमालिया के तट के पास अमेरिकी सेना द्वारा चलाए गए ऑपरेशन के दौरान दो नेवी सील लापता हो गए हैं। ये नेवी सील हौथी मिलिशिया को सप्लाई किए जाने वाले इरानी हथियारों को जब्त करने के लिए भेजे गए थे।

मंगलवार को एक बयान में सेंटकॉम ने कहा कि 11 जनवरी को अमेरिकी बलों ने यमन में हौथी बलों को आपूर्ति करने के लिए ईरानी हथियारों के अवैध परिवहन को निशाना बनाने वाले एक सील को रात के समय पकड़ लिया, जो कि लाल सागर अंतरराष्ट्रीय व्यापारी शिपिंग के खिलाफ मिलिशिया के चल रहे हमलों का हिस्सा था।

नेवी सील्स यूएसएस लुईस बी पुलर नौसैनिक पोत से संचालित हो रहे थे और हेलीकॉप्टरों और मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) द्वारा समर्थित थे।

सील की "कॉम्प्लेक्स बोर्डिंग" अरब सागर के अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में सोमालिया के तट के पास आयोजित की गई थी।

बलों ने ईरान निर्मित बैलिस्टिक मिसाइल और क्रूज मिसाइल घटकों को जब्त कर लिया।


बयान में कहा गया, "प्रारंभिक विश्लेषण से संकेत मिलता है कि इन्हीं हथियारों का इस्तेमाल हौथी द्वारा लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय व्यापारिक जहाजों को धमकाने और उन पर हमला करने के लिए किया गया है।"

कमांड ने कहा कि दो लापता सील, जिनके बारे में बताया गया था कि वे समुद्र में खो गए, सीधे तौर पर ऑपरेशन में शामिल थे।

बयान में सेंटकॉम कमांडर जनरल माइकल एरिक कुरिला के हवाले से कहा गया, "हम अपने लापता साथियों की तलाश कर रहे हैं।"

सेंटकॉम ने कहा कि नवंबर 2023 में व्यापारिक जहाजों के खिलाफ हमलों की शुरुआत के बाद से हौथी को ईरान द्वारा आपूर्ति किए गए उन्नत पारंपरिक हथियारों की यह पहली जब्ती थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


    ;