उत्तर प्रदेश और पंजाब में शादियों में शामिल दो महिलाएं पाई गईं कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

पंजाब की यात्रा करने वाली महिला आशियाना की रहने वाली है। वह 12 दिसंबर को एक शादी में शामिल होने के लिए वहां गई थीं। एयरपोर्ट पर उनका टेस्ट नेगेटिव आया था। दूसरी महिला न्यू हैदराबाद इलाके में रहती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश में दो महिलाएं पिछले कुछ दिनों में कई शादियों में शामिल हुई थीं, जिसके बाद वह कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं। लखनऊ में इन्हें मिलाकर चार नए कोविड मामले सामने आए हैं। इनमें से एक महिला हाल ही में पंजाब गई थी, जबकि दूसरी पिछले हफ्ते लखनऊ में कई शादियों में शामिल हुई थी।

पंजाब की यात्रा करने वाली महिला आशियाना की रहने वाली है। वह 12 दिसंबर को एक शादी में शामिल होने के लिए वहां गई थीं। एयरपोर्ट पर उनका टेस्ट नेगेटिव आया था। दूसरी महिला न्यू हैदराबाद इलाके में रहती है। उन्होंने अपना परीक्षण कराया क्योंकि वह कुछ स्वास्थ्य मुद्दों पर डॉक्टर से परामर्श करना चाहती थी।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने पंजाब में अधिकारियों को महिला के बारे में सूचित कर दिया है ताकि वे संपर्क ट्रेसिंग शुरू कर सकें। जिला निगरानी अधिकारी डॉ मिलिंद वर्धन ने कहा कि हम अब परीक्षण के लिए न्यू हैदराबाद इलाके की महिलाओं की संपर्क सूची बना रहे हैं।

पॉजिटिव परीक्षण करने वाले दो अन्य लोग हाल ही में बेंगलुरु से लौटे एक छात्र के माता-पिता थे। ये दोनों एसिम्पटोमेटिक हैं। नाम न छापने की शर्त पर बात करने वाले एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि शादियों में शामिल होने वाले मरीजों का संपर्क ट्रेस करना एक कठिन काम है।


"यहां तक कि मरीज भी उन सभी लोगों को याद नहीं रखते हैं जिनसे वे इन समारोहों में मिले थे। इसलिए संपर्क ट्रेसिंग एक असंभव कार्य है। शादियां सुपर स्प्रेडर हो सकती हैं क्योंकि कोई भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं करता है।"

इस बीच, स्वास्थ्य विभाग ने एक सामूहिक टीकाकरण अभियान के दौरान 26,691 लोगों को कोविड-19 के खिलाफ टीका लगाया।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia